WTC में भारत के लिए सबसे बड़ा खतरा 2 घातक बल्लेबाज, 10 साल में लगाई शतकों की झड़ी

admin

WTC में भारत के लिए सबसे बड़ा खतरा 2 घातक बल्लेबाज, 10 साल में लगाई शतकों की झड़ी



WTC: टी20 वर्ल्ड कप मिशन खत्म होने का बाद भारत के लिए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप सबसे बड़ा चैलेंज साबित होता नजर आ रहा है. 19 सितंबर से टीम इंडिया बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलेगी. लेकिन रोहित एंड कंपनी के लिए फाइनल तक पहुंचने की राह आसान नहीं है. बांग्लादेश के बाद न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी टीमों को भारतीय टीम टक्कर देगी. टेस्ट क्रिकेट में भारत के सबसे बड़े दुश्मन 2 देशों के बल्लेबाज साबित हुए हैं. 
ऑस्ट्रेलिया दौरे पर रोहित को चैलेंज
भारतीय टीम नवंबर में बॉर्डर गावस्कर सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी. इस दौरान ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ भारतीय गेंदबाजों के लिए बड़ी चुनौती साबित हो सकते हैं. स्मिथ ने टेस्ट फॉर्मेट में टीम इंडिया को अपना फेवरेट बनाया है, इसकी गवाही उनके आंकड़े दे रहे हैं. 2013 से 2023 तक स्टीव स्मिथ ने भारत के खिलाफ शतकों की झड़ी लगा दी है. किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक ठोकने के मामले में स्मिथ टॉप-3 में हैं. उन्होंने सबसे ज्यादा शतक इंग्लैंड और भारत के खिलाफ ठोके हैं. 
ये भी पढ़ें.. वनडे वर्ल्ड कप में भारत नहीं बना चैंपियन, फिर भी लगी अरबों लॉटरी, अर्थव्यवस्था में हो गया सुधार
इंग्लैंड के खिलाफ 12 शतक
स्मिथ ने इंग्लैंड के खिलाफ 2010 से 2023 तक 37 टेस्ट की 66 पारियां खेलीं, जिसमें उन्होंने 12 शतक जमाए हैं. स्मिथ के नाम इंग्लैंड के खिलाफ 3417 रन दर्ज हैं. दूसरे नंबर पर भारतीय टीम है जिसके खिलाफ 2013 से लेकर 2023 तक 10 साल में स्मिथ ने 9 शतकीय पारियां खेली हैं. भारत के खिलाफ उन्होंने अभी महज 19 मैच ही खेले हैं ये शतक उनकी 37 पारियों में आए. भारत के खिलाफ स्मिथ 2 हजार से ज्यादा रन बना चुके हैं. अब देखना दिलचस्प होगा कि स्मिथ का तोड़ भारतीय गेंदबाज ऑस्ट्रेलिया दौरे पर निकालने में कामयाब हो पाते हैं या नहीं. 
जो रूट लगातार दे रहे जख्म
एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतकों की लिस्ट में इंग्लैंड के दिग्गज जो रूट भी 7वें स्थान पर हैं. आंकड़ों के मुताबिक रूट की फेवरेट टीम भी भारत ही है. 2012 से 2024 तक उन्होंने भारत के खिलाफ 30 टेस्ट खेले. उन्होंने 55 पारियों में टीम इंडिया के खिलाफ 10 शतक और 11 फिफ्टी ठोकी हैं. उनके नाम टीम इंडिया के खिलाफ उन्होंने 2846 रन बनाए हैं. हालांकि, इस डब्लूटीसी में भारत का मुकाबला इंग्लैंड से नहीं होगा. भारत ने साल की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ शानदार जीत दर्ज कर डब्लूटीसी प्वाइंट्स टेबल में उछाल मारी थी. 



Source link