If you are spreading confusion then be careful forest department is in the mood to take action

admin

If you are spreading confusion then be careful forest department is in the mood to take action

मेरठ. उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों से जंगली जानवर आने की सूचनाएं वन विभाग को लगातार मिल रही है. जिसमें कई स्थानों पर इसकी पुष्टि भी हो गई है. लेकिन, इसी कड़ी में काफी ऐसे लोग भी हैं, जो गलत सूचना फैलाने में भी रुचि दिखाते हैं. इसका नजारा मेरठ में भी देखने को मिल रहा है. कुछ दिन पूर्व मेरठ के हस्तिनापुर क्षेत्र से भेड़िया आने की सूचना दी गई थी. इसके बाद विभाग द्वारा मुस्तेदी से सर्च ऑपरेशन चलाया गया, लेकिन यह सूचना गलत पाई गई.

भ्रामक सूचना देने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई

मेरठ डीएफओ राजेश कुमार ने लोकल 18 को बताया कि हस्तिनापुर से संबंधित क्षेत्र से वन विभाग को एक सूचना मिली कि इस इलाके में भेड़िया को देखा गया है. सूचना मिलते ही फौरन संबंधित क्षेत्र की टीम को भेजा गया. लेकिन, इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है. उन्होंने बताया कि अक्सर देखा जाता है है जब भी कोई ऐसी घटना होती है, तो विभिन्न क्षेत्र से भ्रामक सूचनाएं दी जाती है. उन्हें चेतावनी देकर छोड़ दिया जाता है. लेकिन, इसके बावजूद भी इनमें विराम नहीं लग रहा है. ऐसे में अब जो लोग इस तरह से झूठी अफवाह फैलाएंगे, उन पर आईटी एक्ट सहित विभिन्न प्रकार के सुसंगत धराओं के तहत वन विभाग के नियमों के अंतर्गत कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

भ्रामक सूचना से ऑपरेशन पर पड़ता है असर

भ्रामक सूचनाओं के कारण कई बार ऑपरेशन पर भी असर देखने को मिलता है, क्योंकि जब हर जगह से इस तरह की सूचना विभाग के पास आती है. ऐसे में उस क्षेत्र में कोई घटना ना हो उसके लिए विभाग द्वारा टीम को भेज दिया जाता है. जिसे कहीं ना कहीं जो फोकस एक क्षेत्र में होना चाहिए. वह अलग-अलग क्षेत्र में डिवाइड हो जाता है. कई बार इन सूचनाओं से पैनिक स्थिति भी उत्पन्न हो जाती है. बताते चलें कि मेरठ में हर बार देखने को मिलता है कि जब भी कोई ऐसी घटना होती है तो लोग अलग-अलग क्षेत्र से जंगली जानवर होने की सूचनाओं विभाग को भेजने लगते हैं. यही नहीं सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर भी फर्जी वीडियो शेयर कर देते हैं. जिससे लोगों में डर का माहौल पैदा हो जाता है.
Tags: Local18, Meerut news, Up forest department, UP newsFIRST PUBLISHED : September 10, 2024, 17:06 IST

Source link