कानपुर में रेल पटरी पर किसने रखा था सिलेंडर? जांच एजेंसियों के घेरे में जमाती, हिरासत में 14 लोग

admin

कानपुर में रेल पटरी पर किसने रखा था सिलेंडर? जांच एजेंसियों के घेरे में जमाती, हिरासत में 14 लोग

हाइलाइट्सकानपुर में रेलवे ट्रैक पर गैस सिलेंडर मिलने के मामले में जांच तेज.जांच एजेंसियों ने कुल 14 लोगों को हिरासत में लिया हुआ है.कानपुरः उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले के अनवरगंज-कासगंज रेलवे स्टेशन के बीच रेलवे ट्रैक पर सिलेंडर रखने के मामले में जांच एजेंसियों ने अपनी जांच शुरू कर दी है. कुल 14 संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है. यूपी एटीएस की हिरासत में चार संदिग्ध हैं. सूत्रों के मुताबिक ये सभी संदिग्ध जमाती बताए जा रहे हैं. यूपी पुलिस के साथ-साथ LIU, NIA, IB और ATS कानपुर में डेरा डाले हुए हैं. बता दें कि रविवार की देर रात को कालिंदी एक्सप्रेस ट्रेन सिलेंडर से टकरा गई थी. हालांकि गनीमत थी की किसी तरह का कोई हादसा नहीं हुआ. ट्रेन के ड्राइवर ने हालांकि दूर से सिलेंडर देख लिया था. इसके बाद उसने इमरजेंसी ब्रेक लगाया. लेकिन अंत में ट्रेन सिलेंडर से टकरा गई.

बता दें कि पिछले 6 दिनों में 2 पत्थरबाज़ी की घटनाएं और 3 ट्रैक को डिरेल करने की कोशिश की गई है. 4 सितंबर, 2024 को, वाराणसी स्टेशन से रवाना होने के थोड़ी देर बाद, लखनऊ से पटना जा रही वंदे भारत एक्सप्रेस पर हमला हुआ, जब ट्रेन पर पत्थर फेंके गए, जिससे खिड़कियों को काफी नुकसान पहुंचा. यात्रियों या कर्मचारियों में से कोई भी घायल नहीं हुआ. अधिकारियों ने इस चिंता जनक घटना के पीछे के कारणों की जांच शुरू कर दी है.

अगले दिन 5 सितंबर, 2024 को, रांची से पटना जा रही वंदे भारत एक्सप्रेस को झारखंड के हज़ारीबाग में इसी तरह से निशाना बनाया गया. ट्रेन पर पत्थर फेंके गए, जिससे कई खिड़कियों को नुकसान पहुंचा. लेकिन कोई घायल नहीं हुआ. रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स ने एक एफआईआर दर्ज की है और इस व्यवधान के पैटर्न की जांच शुरू कर दी है.

5 सितंबर, 2024 की शाम को, कुरदुवाड़ी रेलवे स्टेशन के पास एक संभावित गंभीर दुर्घटना से बचाव किया गया जब एक सिग्नल पॉइंट के पास ट्रैक पर जानबूझकर एक फाउलिंग मार्क स्लैब रखा गया था. सतर्क लोको पायलट ने समय पर ट्रेन को रोक लिया, और अधिकारियों ने जल्दी से अवरोध को हटा दिया। इस घटना की जांच चल रही है.

7 सितंबर, 2024 को, इंदौर-जबलपुर सुपरफास्ट एक्सप्रेस के दो कोच संदिग्ध परिस्थितियों में जबलपुर स्टेशन के पास डिरेल हो गए. डिरेलमेंट की जांच के लिए एक समिति का गठन किया गया है, क्योंकि घटना की असामान्यता रेलवे संचालन पर प्रभाव डालने वाले हाल के अन्य व्यवधानों के बीच संभावित गड़बड़ी की चिंता पैदा करती है

9 सितंबर, 2024 को, प्रयागराज से भिवानी जा रही कालिंदी एक्सप्रेस ने एक एलपीजी सिलेंडर से टकराकर डिरेलमेंट से बचाव किया, जो कानपुर में ट्रैक पर रखा गया था. टकराव से सिलेंडर ट्रैक से बाहर फेंक दिया गया, और लोको पायलट ने समय पर आपातकालीन ब्रेक लगा दिए. पुलिस ने घटनास्थल पर पेट्रोल और माचिसें पाई, जो स्पष्ट रूप से आपराधिक इरादे को दर्शाती हैं। इस मामले की जांच जारी है. (इनपुट-प्रियंका कंडपाल)
Tags: Kanpur newsFIRST PUBLISHED : September 10, 2024, 09:52 IST

Source link