Vitamin B12 Veg Food Sources Milk fortified Grains Yeast Mushroom | विटामिन बी12 के लिए मीट-मछली खाने की जरूरत नहीं, ये 5 वेजिटेरियन फूड्स हैं काफी

admin

Vitamin B12 Veg Food Sources Milk fortified Grains Yeast Mushroom | विटामिन बी12 के लिए मीट-मछली खाने की जरूरत नहीं, ये 5 वेजिटेरियन फूड्स हैं काफी



Vitamin B12 Veg Food Sources: विटामिन बी12 हमारे शरीर के लिए एक जरूरी पोषक तत्व है जो नर्वस सिस्टम को सही तरीके से काम करने, डीएनए उत्पादन, और रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में अहम भूमिका निभाता है. इसकी कमी से एनीमिया, कमजोरी, थकान, और न्यूरोलॉजिकल समस्याएं हो सकती हैं. चूंकि विटामिन बी12 ज्यादातर मांस, मछली, और डेयरी प्रोडक्ट्स में पाया जाता है, इसलिए शाकाहारी लोगों को इसकी कमी होने का खतरा ज्यादा रहता है. हालांकि, कुछ वेजिटेरियन फूड्स भी विटामिन बी12 के अच्छे सोर्स हो सकते हैं.

विटामिन बी12 वाले वेजिटेरियन फूड्स
1. दूध और इसके प्रोडक्ट्स
वेजिटेरियन लोगों के लिए विटामिन बी12 का एक अहम सोर्स दूध और इसके डेयरी उत्पाद जैसे दही, पनीर और घी हैं. गाय के दूध में विटामिन बी12 की पर्याप्त मात्रा होती है जो आपके शरीर की इस विटामिन की जरूरतों को पूरा कर सकती है. रोजाना एक गिलास दूध पीने से आप अपनी विटामिन बी12 की डेली जरूरत का एक अच्छा हिस्सा हासिल कर सकते हैं.
2. फोर्टिफाइड प्लांट-बेस्ड मिल्क
सोया मिल्क, बादाम मिल्क, और ओट मिल्क जैसे प्लांट-बेस्ड दूध, जो विटामिन बी12 से फोर्टिफाइड होते हैं, शाकाहारी भोजन करने वालों के लिए बेहतरीन विकल्प हैं। ये उत्पाद विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने में मदद कर सकते हैं। बाजार में आसानी से मिलने वाले ये फोर्टिफाइड मिल्क सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं और लैक्टोज से परहेज करने वालों के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है.
3. फोर्टिफाइड अनाज 
फोर्टिफाइड अनाज बाजार में उपलब्ध एक और विकल्प है जिसमें विटामिन बी12 मिलाया जाता है. ये खास तौर से उन शाकाहारी लोगों के लिए फायदेमंद है जो नाश्ते में अनाज का सेवन करते हैं. फोर्टिफाइड अनाज न केवल विटामिन बी12 का सोर्स होते हैं बल्कि इनमें आयरन और दूसरे अहम पोषक तत्व भी होते हैं, जो बॉडी के ओवरऑल हेल्थ के लिए जरूरी होते हैं.
4. न्यूट्रिशनल यीस्ट 
न्यूट्रिशनल यीस्ट एक वेजिटेरियन सुपरफूड है, जिसमें विटामिन बी12 की अच्छी मात्रा पाई जाती है. इसे सलाद, पास्ता, या सूप में डालकर खाया जा सकता है. यह स्वाद में थोड़ा चीज़ जैसा होता है और इसलिए कई शाकाहारी इसे अपने खाने में शामिल करते हैं. फोर्टिफाइड न्यूट्रिशनल यीस्ट विटामिन बी12 का बेहतरीन स्रोत है.
5. मशरूम
कुछ प्रकार के मशरूम खासकर शिटाके मशरूम, विटामिन बी12 की थोड़ी मात्रा प्रदान करते हैं. ये पूरी तरह से शाकाहारी होते हैं और इन्हें नियमित आहार में शामिल किया जा सकता है. मशरूम में अन्य पोषक तत्व भी होते हैं, जो समग्र स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं. 
(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)



Source link