Children will study traffic rules in schools Road Safety Club will be formed

admin

Children will study traffic rules in schools Road Safety Club will be formed

आजमगढ़. उत्तर प्रदेश में अब स्कूलों में बच्चों को यातायात नियमों का भी पाठ पढ़ाया जाएगा. शहर से लेकर गांव तक के बच्चों को सड़क नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा यह कार्य किया जाएगा. बच्चों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करना बेहद ही आवश्यक है, ताकि सड़क पर होने वाली दुर्घटनाओं को रोका जा सके. ऐसे में बच्चों को स्कूल में ही यातायात नियमों के बारे में जानकारी दी जाएगी.

मास्टर ट्रेनर के माध्यम से दी जाएगी ट्रेनिंग

जिले में संचालित सभी मन्यता प्राप्त शासकीय, परिषदीय एवं अशासकीय सहायता प्राप्त विद्यालयों में रोड सेफ्टी क्लब का गठन किया जाएगा. शिक्षा निदेशक द्वारा इसके लिए जिले के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को आदेश भी जारी किया गया है. बेसिक शिक्षा अधिकारियों द्वारा सभी स्कूलों में रोड सेफ्टी क्लब का गठन कर यातायात नियमों की कक्षाएं संचालित कराई जाएगी. सड़क दुर्घटनाओं से होने वाली जनहानि को लेकर सरकार द्वारा यह पहल की गई है. मास्टर ट्रेनर के माध्यम से अध्यापकों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया जाएगा. इसके बाद शिक्षक बच्चों को विद्यालय प्रबंधन समितियों एवं अभिभावकों को यातायात नियमों के बारे में जागरूक करेंगे. इसके साथ ही जिले के सभी 2707 परिषदीय स्कूलों की दीवारों पर भी यातायात से सबंधित नियमों को भी लिखवाया जाएगा.

ऐसे काम करेगा रोड सेफ्टी क्लब

परिषदीय स्कूलों में गठित से रोड सेफ्टी क्लब में स्कूल के प्रधानाध्यापक को अध्यक्ष बनाया जाएगा एवं एक अध्यापक को सदस्य सचिव एवं विद्यालय प्रबंधन समिति का एक प्रतिनिधि, प्रत्येक कक्षा से एक छात्रा को सदस्य बनाया जाएगा जो यातायात नियमों के प्रति लोगों को जागरूक करेगा. परिवहन विभाग द्वारा रोड सेफ्टी क्लब के माध्यम से समय-समय पर यातायात नियमों से संबंधित कार्यक्रम एवं प्रतियोगिता भी कराई जाएगी. रोड सेफ्टी क्लब में शामिल होने वाले छात्र, अभिभावक, शिक्षक आदि सभी लोग सड़क सुरक्षा एवं बचाव के प्रति लोगों को जागरूक करेंगे, जिससे सड़क दुर्घटना में होने वाली जनहानी को रोका जा सके.
Tags: Azamgarh news, Education Department, Local18, Traffic rules, UP newsFIRST PUBLISHED : September 8, 2024, 20:10 IST

Source link