Janakpuri will be decorated for the first time in shahganj area of Agra

admin

Janakpuri will be decorated for the first time in shahganj area of Agra

आगरा. उत्तर प्रदेश के आगरा में 1964 में जनकपुरी महोत्सव का आयोजन शुरू हुआ था. उत्तर भारत की प्रमुख और प्रसिद्ध यह जनकपुरी  महोत्सव का 60 साल पूर्ण होने वाला है. इसका सबसे पहला आयोजन लोहामंडी में हुआ था. इसके बाद कई स्थानों को जनकपुरी महोत्सव का आयोजन होते रहा है.

60 साल में पहली बार शाहगंज क्षेत्र में जनकपुरी सजाई जाएगी. साल 2023 में जनकपुरी आगरा संजय प्लेस में सजाई गई थी. इस बार जनकपुरी कोठी मीना बाजार में सजाई जा रही है. इसको लेकर कार्यकारिणी का गठन कर लिया गया है.

जनकपुरी महोत्सव को लेकर कार्यकारिणी का हुआ गठन

श्रीराम के पावन काज के लिए जनकपुरी महोत्सव की कार्यकारिणी (भक्तों के सेना) गठित हो गई है.जिसमें 8 संरक्षक, 4 संयोजक, 4 महामंत्री सहित 60 लोगों को जिम्मेदारियां मिली है. कोठी मीना बाजार स्थित श्रीजनकपुरी महोत्सव कार्यालय में जनकपुरी महोत्सव को लेकर आयोजन समिति की कार्यकारिणी की घोषणा की गई. जनकपुरी महोत्सव समिति के अध्यक्ष गौरव अग्रवाल ने बताया कि पहली बार जनक महोत्सव शाहगंज क्षेत्र में होने जा रहा है. कोठी मीना बाजार में भव्य माता जानकी का महल तैयार होगा.

भव्य होगा माता जानकी का महल

जनकपुरी महोत्सव समिति के अध्यक्ष गौरव अग्रवाल ने बताया कि मिथिला नगरीवासी भगवान प्रभु श्री राम की बरात का स्वागत करने के लिए उत्सुक होंगे. हम माता जानकी का महल भव्य और दिव्या बनाएंगे. हमारे पास कोठी मीना बाजार है. जिसमें कई बड़े-बड़े नेताओं की रैलियां हुई है. इसी में मां जानकी का महल बनेगा और यह सबसे बड़ा मंच होगा. 5000 लोगों के बैठने की कैपेसिटी होगी. पहले मंच तक केवल वीआईपी लोगों को बैठने की व्यवस्था होती थी. लेकिन, इस बार हम प्रयास करेंगे कि ज्यादा से ज्यादा लोग मंच के करीब रहे.
Tags: Agra news, Local18, UP newsFIRST PUBLISHED : September 6, 2024, 16:26 IST

Source link