पीएम किसान निधि का लाभ लेने के लिए अब घर बैठे आसानी से करें ई-केवाईसी, जानें प्रक्रिया

admin

पीएम किसान निधि का लाभ लेने के लिए अब घर बैठे आसानी से करें ई-केवाईसी, जानें प्रक्रिया

मुकेश पांडेय/मिर्जापुर : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए एक नई सुविधा शुरू की गई है. यदि आपने ई-केवाईसी नहीं करवाई है, तो यह खबर आपके लिए है. शासन की ओर से किसानों के लिए फेसियल ई-केवाईसी की सुविधा शुरू की गई है. अब आप बिना किसी परेशानी के स्वयं ऐप के माध्यम से ई-केवाईसी करवा सकते हैं, जिससे अगली किस्त आपके खाते में आसानी से आ सकेगी. कृषि विभाग शत-प्रतिशत ई-केवाईसी कराने के लिए लगातार प्रयासरत है और इसी उद्देश्य से नई सुविधा शुरू की गई है.

मिर्जापुर जिले में तीन लाख 73 हजार 800 लाभार्थी हैं. पिछली बार जारी की गई किस्त में दो लाख 73 हजार 140 किसानों के खातों में धनराशि भेजी गई थी. 37 हजार 640 किसानों के खातों में ई-केवाईसी न होने के कारण किस्त जारी नहीं की गई थी. किस्त जारी होने के बाद 1640 किसानों ने ई-केवाईसी करवाई है. लगभग 36 हजार किसानों ने अभी तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है. ई-केवाईसी न कराने पर किसानों के खातों में अगली किस्त नहीं जाएगी. किसान विभाग के कर्मचारी से या स्वयं ऐप के माध्यम से फेसियल ई-केवाईसी कर सकते हैं.प्ले स्टोर से ऐप करें डाउनलोड

उपकृषि निदेशक विकेश पटेल ने बताया कि जिन किसानों ने ई-केवाईसी नहीं करवाई है, वे आसानी से मोबाइल पर ई-केवाईसी करवा सकते हैं. प्ले स्टोर से ‘पीएम किसान जीओपी’ ऐप डाउनलोड करें. भाषा चयन करने के बाद किसान लॉगिन करें. बेनिफिसरी का चयन करें, आधार संख्या दर्ज करें और मोबाइल नंबर पर आए 6 अंकों का ओटीपी दर्ज करें. ओटीपी दर्ज करने के बाद किसान फॉर्म भरें और स्कैन फेस पर क्लिक करके अपनी फोटो खींचकर अपलोड करें.

जल्द ई-केवाईसी करवा लें किसानउप कृषि निदेशक विकेश कुमार पटेल ने बताया कि जिन किसानों ने ई-केवाईसी नहीं करवाई है, वे जल्द से जल्द इसे पूरा कर लें. ई-केवाईसी न कराने पर किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा. किसान कृषि विभाग के कार्यालय पर जाकर अपने दस्तावेजों के साथ भी ई-केवाईसी करवा सकते हैं.
Tags: Hindi news, Local18FIRST PUBLISHED : September 3, 2024, 08:19 IST

Source link