Holding urine for a long time it can cause much harm to Kidney Bladder Urinary Tract | यूरिन देर तक रोककर रखते हैं आप? तुरंत बदलें आदत, नहीं तो हो सकते हैं ऐसे नुकसान

admin

Holding urine for a long time it can cause much harm to Kidney Bladder Urinary Tract | यूरिन देर तक रोककर रखते हैं आप? तुरंत बदलें आदत, नहीं तो हो सकते हैं ऐसे नुकसान



Holding urine for a long time: यूरिन को देर तक रोककर रखना एक आम आदत लग सकती है, लेकिन ये हैबिट आपके सेहत पर गंभीर असर डाल सकती है. बहुत से लोग बिजी होने, सुस्ची, या किसी अनजान जगह पर होने के कारण यूरिन को देर तक रोकते हैं, लेकिन इस आदत से आपको कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. आइए डॉ. इमरान अहमद से जानते हैं पेशाब को देर तक रोककर रखने से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं.
1. यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन
यूरिन को देर तक रोकने से मूत्राशय में बैक्टीरिया बढ़ सकते हैं, जो यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (UTI) का कारण बनते हैं. UTI की समस्या महिलाओं में अधिक पाई जाती है, लेकिन यह पुरुषों को भी प्रभावित कर सकती है। यूरिन में मौजूद बैक्टीरिया अगर लंबे समय तक शरीर में रहते हैं, तो ये संक्रमण का कारण बन सकते हैं, जिससे जलन, दर्द और बार-बार यूरिन आने की समस्या हो सकती है.
2. ब्लैडर पर दबाव
यूरिन को देर तक रोककर रखने से ब्लैडर पर हद से ज्यादा प्रेशर पड़ता है. ये दबाव मूत्राशय की मांसपेशियों को कमजोर कर सकता है, जिससे फ्यूचर में यूरिनरी इनकंटिनेंस (अचानक यूरिन लीक होना) की समस्या हो सकती है. इससे ब्लैडर की क्षमता भी कम हो सकती है, जिससे बार-बार यूरिन आने की समस्या हो सकती है.
3. किडनी को नुकसान
यूरिन को देर तक रोकने से किडनी पर भी बुरा असर पड़ सकता है. जब आप यूरिन को लंबे समय तक रोकते हैं, तो ब्लैडर में बैक्टीरिया और टॉक्सिन्स जमा होता है, जो किडनी तक पहुंच सकता है. इससे किडनी इंफेक्शन या पाइलोनेफ्राइटिस जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं, जो गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती हैं.
4. ब्लैडर के स्टोन
यूरिन को देर तक रोकने से ब्लैडरमूत्राशय में स्टोन बनने की संभावना बढ़ जाती है. यूरिन में मौजूद मिनरल्स और अन्य तत्व लंबे समय तक मूत्राशय में जमा रहते हैं, जो धीरे-धीरे स्टोन का रूप ले सकते हैं. ये स्टोन मूत्राशय में दर्द, जलन, और यूरिन में खून आने जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है.
5. प्रोस्टेट से जुड़ी परेशानियां
पुरुषों में यूरिन को देर तक रोकने से प्रोस्टेट ग्लैंड पर निगेटिव इफेक्ट पड़ सकता है. इससे प्रोस्टेटाइटिस जैसी समस्याएं हो सकती हैं, जो यूरिन से जुड़ी समस्याओं को और भी बढ़ा सकती हैं.
 
(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)



Source link