गाजियाबाद के विजय नगर जोन में मिलेगा गंगाजल, 3 लाख से लोगों को मिलेगी राहत

admin

गाजियाबाद के विजय नगर जोन में मिलेगा गंगाजल, 3 लाख से लोगों को मिलेगी राहत

गाजियाबाद. गाजियाबाद के विजय नगर और प्रताप विहार क्षेत्र के निवासी जल्द ही पानी की कमी से निजात पा सकेंगे. यहां के लोगों को अब अगले साल से गंगाजल की आपूर्ति की जाएगी, जिससे करीब साढ़े तीन लाख से अधिक आबादी को गर्मियों में पानी की किल्लत से नहीं जूझना पड़ेगा. जलकल विभाग ने इस परियोजना को तेजी से पूरा करने की योजना बनाई है.

गंगाजल आपूर्ति के लिए पाइप लाइन डालने की मंजूरी मिलते ही इस परियोजना पर काम शुरू हो जाएगा. जलकल विभाग के अनुसार, निर्माण कार्य जल्द ही प्रारंभ किया जाएगा और इसके लिए नगर निगम को फंड जारी किया जा रहा है. दावा किया जा रहा है कि परियोजना का काम 6 से 7 महीने में पूर्ण हो जाएगा, जिससे विजय नगर क्षेत्र की पानी की समस्या समाप्त हो जाएगी.

जलस्तर में गिरावट से नलकूप खराबविजय नगर जोन में कुल 16 वार्ड हैं, जहां करीब 190 नलकूप लगे हुए हैं.पिछले कुछ वर्षों में भूजल स्तर में तेजी से गिरावट आई है, जिससे नलकूपों की स्थिति खराब हो गई है.वर्तमान में, भूजल स्तर लगभग 350 फीट तक पहुंच चुका है, जिसके कारण नलकूप खराब हो रहे हैं और पानी निकालने में समस्या हो रही है. जलकल विभाग के अनुसार, यह स्थिति चिंताजनक है और इसी कारण गंगाजल आपूर्ति की परियोजना को प्राथमिकता दी जा रही है.

बाजार से खरीदना पड़ रहा पानीइस क्षेत्र के 525 हैंडपंपों में से 346 हैंडपंप लंबे समय से खराब पड़े हैं. इस कारण लोगों को बाजार से पानी खरीदना पड़ रहा है. क्षेत्र में अवैध आरओ प्लांट्स भी बड़ी समस्या बने हुए हैं, जो भूजल का अत्यधिक दोहन कर रहे हैं.

मेयर सुनीता दयाल का प्रयासमेयर सुनीता दयाल ने विजय नगर क्षेत्र के निवासियों की पानी की समस्या को गंभीरता से लेते हुए गंगाजल आपूर्ति परियोजना को मंजूरी दिलवाई है. उन्होंने बताया कि प्रताप विहार प्लांट से 14 किलोमीटर लंबी पाइप लाइन डाली जाएगी, जिससे क्षेत्र के लोगों को रोजाना 10 एमएलडी गंगाजल की आपूर्ति होगी.नगर निगम का दावा है कि अगले साल गर्मी से पहले यह परियोजना पूरी हो जाएगी, जिससे लोगों को बड़ी राहत मिलेगी.
Tags: Ghaziabad News, Local18, Uttar Pradesh News HindiFIRST PUBLISHED : September 2, 2024, 14:34 IST

Source link