UP Lekhpal Bharti: लेखपाल पद पर भर्ती के बाद भी देनी होगी 700 अंक की परीक्षा, पास होने के लिए 50% मार्क्स जरूरी

admin

UP Lekhpal Bharti: लेखपाल पद पर भर्ती के बाद भी देनी होगी 700 अंक की परीक्षा, पास होने के लिए 50% मार्क्स जरूरी

UP Lekhpal Bharti: उत्तर प्रदेश में साल 2022 में UPSSSC ने 8050 लेखपाल की भर्ती निकाली थी. इसके सापेक्ष 7897 अभ्यर्थियों का फाइनल सेलेक्शन हुआ था. इन अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दे दिए गए हैं. लेखपाल पद पर नियुक्ति से पहले काम की बारीकियां सिखाई जाएंगी. अब इनकी ट्रेनिंग शुरू होने वाली है.यह ट्रेनिंग एक साल की होगी. जिसमें से छह महीने क्लास चलेगी और छह महीने की ट्रेनिंग फील्ड में होगी ट्रेनिंग पूरी होने के बाद लेखपालों की 700 अंकों की परीक्षा होगी. जिसमें पास होने के लिए कम से कम 50 फीसदी अंक प्राप्त करना जरूरी होगा.

रिपोर्ट के अनुसार, लेखपालों के प्रशिक्षण के लिए प्रदेश के नौ मंडल में प्रशिक्षण केंद्र बनाए हैं. इन केंद्रों पर प्रशिक्षण नौ सितंबर से शुरू होगा. शुक्रवार को आयुक्त राजस्व परिषद ने सभी मंडलायुक्त को एक पत्र जारी करके प्रशिक्षण के लिए प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं. इसमें प्रत्येक मंडल में एक प्रशिक्षण स्कूल बनाया जाना है. जरूरत के अनुसार इनकी संख्या बढ़ाई जा सकती है.

20 अंक की होगी आचरण की परीक्षा

लेखपाल पद पर चयनित अभ्यर्थियों की 700 अंक की परीक्षा होगी. इसमें 20 अंक की परीक्षा आरचरण और कार्य व्यवहार की होगी. प्रशिक्षण के बाद होने वाली परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे.

इन विषयों की होगी ट्रेनिंग

लेखपाल के पदों पर चयनित अभ्यर्थियों को सर्वेक्षण, भूचित्र कार्य, क्षेत्रमिति व अंकगणित, सर्वेक्षण, नियम एवं कर्तव्य, अधिनियम एवं प्रक्रिया, कागजात की तैयारी, नियोजन एवं विकास, सदाचार एवं सदव्यवहार कंप्यूटर परिचय, कंप्यूटर हार्डवेयर-सॉफ्टवेयर, डिस्क ऑपरेटिंग सिस्टम, वर्ड स्टार, विंडो राइट, पेजमेकर, एसएमएस, डेटाबेस मैनेजमेंट, एनआईसी नेटवर्क, कंप्यूटर पर सेवा व लेखा नियम, कंप्यूटर पर भूलेख, मल्टीमीडिया एवं इंटरनेट की जानकारी दी जाएगी.

ये भी पढ़ें 

Assistant Professor : 2424 असिस्टेंट प्रोफेसर की निकली भर्ती, कल तक आवेदन का मौका, मिलेगी 1 लाख 82000 सैलरी

Rajasthan CET 2024 : राजस्थान CET 2024 के लिए कल से करें रजिस्ट्रेशन, कांस्टेबल सहित इन पदों पर होगी भर्तियां

Tags: Government jobs, UP Lekhpal Recruitment, Upsssc recruitmentFIRST PUBLISHED : September 1, 2024, 20:24 IST

Source link