Bowel Cancer was detected at 4th stage 5 symptoms ignored life was saved but now i can not become a mother | Bowel Cancer: ये गलती मैंने की आप ना करें… इन 5 लक्षणों को समझा मामूली, नतीजा 4th स्टेज पर पता चला आंत का कैंसर, जान बच गयी पर…!

admin

Bowel Cancer was detected at 4th stage 5 symptoms ignored life was saved but now i can not become a mother | Bowel Cancer: ये गलती मैंने की आप ना करें... इन 5 लक्षणों को समझा मामूली, नतीजा 4th स्टेज पर पता चला आंत का कैंसर, जान बच गयी पर...!



Symptoms Of Bowel Cancer In A Woman Stage 4: डब्लूएचओ की के डेटा के अनुसार, आंत का कैंसर दुनिया में सबसे ज्यादा होने वाला तीसरा कैंसर है. मौत के मामले में ये कैंसर दूसरे नंबर पर आता है. इसका एक मुख्य कारण है, इसके शुरुआती स्टेज पर दिखने वाले लक्षणों का बहुत मामूली होना, जिससे आमतौर पर लोग इसे नजरअंदाज कर बैठते हैं. 
इंग्लैंड में रहने वाली ऐली विल्कॉक ने भी यही गलती की, 25 साल की उम्र में पता चला कि उन्हें 4th स्टेज का कोलन कैंसर है. जिसके बाद वह खासतौर पर महिलाओं से यह सिफारिश कर रही हैं कि वह यह गलती ना दोहराएं. क्योंकि लेट से पता होने पर यह कैंसर प्रजनन अंगों को पूरी तरह डैमेज कर सकता है. बता दें ऐली अब पूरी तरह से स्वस्थ हैं.
कैंसर के संकेत को समझा UTI
मिरर.को. यूके के अनुसार, एली विल्कॉक को दो साल पहले पेट में बहुत तेज दर्द होने लगा था, लेकिन उन्होंने इस पर कोई ध्यान नहीं दिया और उन्हें लगा कि यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन है, जो हफ्ते भर में ठीक हो जाएगा. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. 
अल्ट्रासाउंड में दिखा ट्यूमर 
ऐली जब डॉक्टर के पास गयी तो सूजन होने पर उनका अल्ट्रासाउंड किया गया. जिसमें पेट के निचले हिस्से में 15 सेमी के मांस का जमाव दिखा. उन्होंने बताया कि डॉक्टर इस बार में सुनिश्चित नहीं कर पा रहे थे कि ये कैंसर है. उन्हें लगा कि ओवेरियन सिस्ट है.
बायोप्सी में पता चला 4th स्टेज का कोलन कैंसर
सिस्ट को निकालने के लिए सर्जरी की गयी लेकिन कुछ नहीं निकला. जिसके बाद बायोप्सी की गयी. एक हफ्ते के बाद डॉक्टर इस पॉइंट पर पहुंच पाए कि मुझे 4th स्टेज का कोलन कैंसर है, जो लीवर, पेरिटोनियम और ओवरी. ऐली बताती हैं कि यह न्यूज सुनकर मैं सदमे में चली गयी थी. इतनी कम उम्र में मुझे इसकी उम्मीद नहीं थी. 
इसे भी पढ़ें- Cancer Treatment: कैंसर को जड़ से खत्म करने के लिए तैयार किया गया फूड सप्लीमेंट, खाने से बॉडी में नहीं बढ़ेंगे जानलेवा सेल्स
 
तरबूज से भी बढ़ा हो गया था ट्यूमर
एली को बचाने की कोशिश स्टोमा सर्जरी से शुरू की गयी, क्योंकि छोटी आंत में कैंसर होने के कारण बड़ी आंत में रुकावट पैदा हो रही थी. कैंसर इतना बढ़ चुका था कि एली 8 महीने की प्रेग्नेंट नजर आने लगी थी. धीरे-धीरे कीमोथेरेपी से हालत में सुधार हुआ. उन्हें कीमोथेरेपी के 15 दौर से गुजरना पड़ा, जिससे ट्यूमर सिकुड़ कर लगभग 10 सेमी रह गया. 
जान बच गयी लेकिन अब मां नहीं बन सकती
ट्यूमर को हटाने के लिए 10 घंटे की सर्जरी करनी पड़ी. जिसमें  जिसमें प्राथमिक ट्यूमर, अंडाशय, फैलोपियन ट्यूब, यूट्रस, ओवरी, सर्विक्स और बड़ी आंत, ओमेंटम और पेरिटोनियम के कुछ हिस्सों को हटाना पड़ा. इसके दो महीने बाद लिवर में माइक्रोवेव ब्लास्ट किया गया. ताकि कैंसर की एक सेल्स भी न रह जाए. एली पूरी तरह से स्वस्थ है, लेकिन अब वह कभी मां नहीं बन सकती हैं. 
इन संकेतों को नजरअंदाज करना पड़ा भारी
एली ने अपने कैंसर के बारे में बात करते हुए Tiktok पर एक विडियो शेयर की थी. जिसमें उन्होंने बताया कि उन्हें सबसे पहले पेट के दाहिनी और पेल्विस में तेज दर्द हुआ था. इसके बाद लगातार थकान, बाउल मूवमेंट में बदलाव, मल के साथ खून आना, वजन कम होने के लक्षण नजर आए थे. जिन्हें वह लंबे समय तक नजरअंदाज कर रही थी. 
इसे भी पढ़ें- Cancer: 1965-1996 के बीच पैदा होने वालों पर मंडरा रहे 17 तरह के कैंसर, बचने का सिर्फ ये एक रास्ता!
 



Source link