england batsman joe root will destroy great record of brian lara sunil gavaskar most test centuries | लारा-गावस्कर के महान रिकॉर्ड को एक झटके में ध्वस्त कर देगा ये बल्लेबाज! तलवार की तरह चला रहा बल्ला

admin

england batsman joe root will destroy great record of brian lara sunil gavaskar most test centuries | लारा-गावस्कर के महान रिकॉर्ड को एक झटके में ध्वस्त कर देगा ये बल्लेबाज! तलवार की तरह चला रहा बल्ला



Test Cricket Records : इंग्लैंड के स्टार जो रूट का बल्ला थमने का नाम नहीं ले रहा. 33 साल के रूट ने श्रीलंका और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन शतक ठोका और कई बड़े रिकॉर्ड भी ध्वस्त कर दिए. रूट के इस शतक ने उन्हें ब्रायन लारा और सुनील गावस्कर के एक महान रिकॉर्ड के और नजदीक पहुंचा दिया. रूट सिर्फ दो ही शतक दूर हैं. 2 टेस्ट शतक और जमाते ही वह सुनील गावस्कर और ब्रायन लारा का रिकॉर्ड एक ही झटके में तोड़ देंगे. रूट जिस घातक फॉर्म में बल्लेबाजी कर रहे हैं, वह जल्द ही ऐसा करते नजर आ सकते हैं.
गावस्कर-लारा का टूटेगा रिकॉर्ड!
दरअसल, जो रूट ने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी शानदार बैटिंग का प्रदर्शन किया और शतक जमाया. यह उनके करियर का 33वां टेस्ट शतक रहा. रूट दो शतक और लगाते ही सुनील गावस्कर और ब्रयान लारा के टेस्ट शतकों का रिकॉर्ड तोड़ देंगे. इन दोनों दिग्गज बल्लेबाजों के नाम टेस्ट मैचों में 34-34 शतक दर्ज हैं. रूट के दो शतक लगाने के साथ 35 टेस्ट शतक हो जाएंगे. रूट के बल्ले से जिस अंदाज में रन निकल रहे हैं वह अगले कुछ मैचों में लारा और गावस्कर का यह रिकॉर्ड ध्वस्त कर देंगे. सबसे ज्यादा टेस्ट शतकों का रिकॉर्ड महान सचिन तेंदुलकर के नाम है, जिन्होंने 51 बार 100 रनों का आंकड़ा छुआ है. 
सचिन के रिकॉर्ड पर भी नजर
जो रूट की नजरें सचिन तेंदुलकर के एक बड़े टेस्ट रिकॉर्ड पर भी हैं. सचिन तेंदुलकर के नाम टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड है. इस मामले में जो रूट उनसे आगे निकलने के करीब हैं. सचिन तेंदुलकर ने 68 बार टेस्ट मैचों में अर्धशतक जमाया. जो रूट 64 बार यह कमाल टेस्ट मैचों में कर चुके हैं. हालांकि, सबसे ज्यादा टेस्ट अर्धशतक लगाने के मामले में रूट तीसरे नंबर पर हैं. दूसरा नाम शिवनारायण चंद्रपॉल का है. इस दिग्गज ने 66 बार टेस्ट मैचों में अर्धशतक लगाए.
रोहित शर्मा को छोड़ दिया पीछे
जो रूट ने अपना 33वां टेस्ट शतक पूरा करने के साथ ही भारतीय कप्तान और विस्फोटक बल्लेबाज रोहित शर्मा को एक मामले में पीछे छोड़ दिया. रूट एक्टिव क्रिकेटर्स में सबसे ज्यादा इंटरनेशनल शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने 49 शतक बना लिए हैं. रोहित शर्मा 48 शतक के साथ अब तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. वहीं, विराट कोहली 80 सेंचुरी लगाकर पहले पायदान पर हैं.



Source link