simple lifestyle changes to improve ivf success Infertility expert recommended | पहली बार में IVF सफल होने का 99% तक बढ़ जाएगा चांस, एक्सपर्ट ने शेयर किया टिप्स

admin

simple lifestyle changes to improve ivf success Infertility expert recommended | पहली बार में IVF सफल होने का 99% तक बढ़ जाएगा चांस, एक्सपर्ट ने शेयर किया टिप्स



इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (IVF) बांझपन का सामना कर रहे कपल के लिए एक कठिन और इमोशनली थका देने वाला प्रोसेस है. हालांकि कई जोड़े जो कंसीव नहीं कर पाते हैं, उन्हें IVF के माध्यम से आशा मिली है. लेकिन इसका सक्सेस रेट शत प्रतिशत नहीं होने के कारण कई कपल्स को निराशा का सामना भी करना पड़ता है. 
ऐसे में डॉ. सौजन्या अग्रवाल, निदेशक – ओब्स एंड गायनोलॉजिस्ट (लेप्रोस्कोपिक एंड रोबोटिक सर्जरी), इन फर्टिलिटी और आईवीएफ, मैक्स हॉस्पिटल, वैशाली ने कुछ ऐसे कारकों के बारे में बताया है जिसे कंट्रोल किया जा सकता है. जी, हां आईवीएफ की सफलता आपके लाइफस्टाइल पर कई हद तक निर्भर करती है, ऐसे में आप इन 9 बातों का ध्यान रखकर पहली बार में कंसीव होने की संभावना को बढ़ा सकते हैं-
IVF सफलता के लिए 8 जरूरी बातें
– IVF सफल होने के लिए एक स्वस्थ वजन बनाए रखना आवश्यक है. अधिक वजन या कम वजन होने से प्रजनन क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है और IVF उपचार की सफलता दर कम हो सकती है. 
– धूम्रपान और अधिक शराब पीना प्रजनन क्षमता को कम करता है. साथ ही इससे IVF से कंसीव करने पर मिसकैरेज का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में यदि आप किसी भी तरह का नशा करते हैं, तो इससे पूरी तरह से परहेज करें. 
– ज्यादा स्ट्रेस लेना भी IVF की सफलता को मुश्किल बनाता है. ऐसे में योग, ध्यान और ब्रिदिंग एक्सरसाइज से मन को शांत रखें.  
इसे भी पढ़ें- Mind Detox: ये 5 संकेत से समझें दिमाग में भर गयी है गंदगी, आजमाएं डिटॉक्स के ये तरीके
 
– IVF से पहली बार में कंसीव करने के लिए पर्याप्त नींद लेना महत्वपूर्ण है. हर रात सात से आठ घंटे की अच्छी नींद रखें. 
– हेल्दी फूड्स प्रजनन क्षमता को बढ़ाने और भ्रूण के विकास के लिए बहुत जरूरी होता है. ऐसे में डाइट में रोज फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, लीन मीट और अंडे जैसे उच्च प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करें. 
–  प्रजनन क्षमता और भ्रूण विकास के लिए फोलिक एसिड, CoQ10, विटामिन डी और विटामिन बी12 जैसे सप्लीमेंट सहायक होते है. सुनिश्चित करें कि आप खुराक और सिफारिशों के बारे में अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करें.
– पर्यावरण में रसायनों और कीटनाशकों के संपर्क से बचें, क्योंकि ये भ्रूण विकास और प्रजनन क्षमता पर हानिकारक प्रभाव डाल सकते हैं. जितना ज्यादा हो सके घर की सफाई से लेकर गार्डनिंग तक नेचुरल सामान और घरेलू उपायों का इस्तेमाल करें.
–  प्रजनन क्षमता और सामान्य स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए बॉडी को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है. इसके लिए लिक्विड के साथ ज्यादा पानी वाले फलों और सब्जियों का सेवन करें. 
 
 
Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.



Source link