विराट शेर..जो रूट सवा शेर, सचिन का ये रिकॉर्ड तोड़ने के फैब-4 में चल रही रेस, कौन बनेगा सिकंदर?

admin

विराट शेर..जो रूट सवा शेर, सचिन का ये रिकॉर्ड तोड़ने के फैब-4 में चल रही रेस, कौन बनेगा सिकंदर?



Sachin Tendulkar Record: सचिन तेंदुलकर अपने दौर के रिकॉर्डधारी रहे. उनके रिकॉर्ड्स तक पहुंचने के  लिए मॉडर्न क्रिकेट में कई बल्लेबाज पापड़ बेलते नजर आते हैं. मास्टर ब्लास्टर की तुलना मॉडर्न क्रिकेट के सिकंदर विराट कोहली से की जाती है. चाहे फॉर्मेट कोई भी हो विराट किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं. उन्होंने सचिन तेंदुलकर के कई रिकॉर्ड्स ध्वस्त किए. भारत के हर क्रिकेट लवर को उनके आंकड़े उंगलियों पर रटे हैं. लेकिन एक रिकॉर्ड ऐसा भी है जहां विराट कोहली फैब-4 की श्रेणी में सबसे नीचे हैं.
विराट कोहली 4 कदम दूर
वनडे क्रिकेट की बात करें तो इसमें विराट कोहली को महारत हासिल है. उन्होंने इस फॉर्मेट में सचिन तेंदुलकर के सबसे ज्यादा शतकों का रिकॉर्ड वनडे वर्ल्ड कप में ही तोड़ दिया था. लेकिन फैब-4 में आने वाले विराट रेड बॉल फॉर्मेट यानि टेस्ट में कुछ पिछड़े नजर आते हैं. हम बात करने जा रहे हैं टेस्ट में सबसे ज्यादा बार प्लेयर ऑफ द मैच जीतने की, जहां विराट सचिन के रिकॉर्ड से महज 4 कदम दूर हैं. फैब-4 के बाकी सभी खिलाड़ी विराट से ऊपर हैं, जिसमें जो रूट तेजी से आगे बढ़ते नजर आ रहे हैं. 
सचिन के नाम कितने प्लेयर ऑफ द मैच
टेस्ट करियर में सचिन तेंदुलकर ने 200 मैच खेले, जिसमें उन्होंने वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे ज्यादा 51 शतक लगाए हैं. इस दौरान उन्होंने 14 बार प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड भी जीता. मास्टर ब्लास्टर लिस्ट में 7वें स्थान पर हैं, पहले नंबर पर साउथ अफ्रीका के दिग्गज जैक कैलिस हैं जिन्होंने 166  टेस्ट में 23 बार प्लेयर ऑफ द मैच जीता था. लेकिन सचिन के 7वें नंबर पर कब्जा करने के लिए फैब-4 तेजी से ऊपर बढ़ते नजर आ रहे हैं. सचिन के बाद स्टीव स्मिथ का नाम आता है, जिन्होंने महज 109 टेस्ट में 13 अवॉर्ड जीत लिए हैं. इसके बाद इंग्लैंड के जो रूट हैं जिन्होंने अब तक 144 टेस्ट में 13 ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ का अवॉर्ड जीते हैं. 
केन विलियम्सन भी विराट से आगे
विराट कोहली के नाम 113 टेस्ट में 10 अवॉर्ड जीते. फैब-4 में विराट से ऊपर केन विलियम्सन भी हैं, जो अब तक 100 टेस्ट में 11 बार ये अवॉर्ड जीत चुके हैं. फैब-4 से इतर बात करें तो मौजूदा प्लेयर्स में विराट कोहली से ऊपर रवींद्र जडेजा, बेन स्टोक्स समेत कुछ अन्य प्लेयर्स मौजूद हैं. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत को अभी बांग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड टीम को टक्कर देनी है. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि इन मुकाबलों में विराट कितनी बर प्लेयर ऑफ द मैच जीतते हैं. 



Source link