Use these green leaves to stay away from dengue and malaria | घर में मौजूद इन हरी पत्तियों का करें यूज, पास भी भटक नहीं पाएगा डेंगू-मलेरिया

admin

Use these green leaves to stay away from dengue and malaria | घर में मौजूद इन हरी पत्तियों का करें यूज, पास भी भटक नहीं पाएगा डेंगू-मलेरिया



मौसम के बदलते ही मच्छरों का आतंक बढ़ जाता है. खासकर बारिश के मौसम में डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों का खतरा तेजी से बढ़ जाता है. मच्छरों से बचने के लिए हम अक्सर बाजार में मिलने वाले केमिकल वाले प्रोडक्ट या कीटनाशकों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके घर में मौजूद कुछ हरी पत्तियां भी मच्छरों को दूर रखने में कारगर साबित हो सकती हैं.
प्राकृतिक उपाय न केवल सुरक्षित हैं, बल्कि बेहद प्रभावी भी हैं. आइए जानते हैं, इन हरी पत्तियों के बारे में और कैसे उनका उपयोग किया जा सकता है.
कौन सी पत्तियां हैं फायदेमंद?
नीम की पत्तियांनीम के गुणों के बारे में तो आप सभी ने सुना ही होगा. नीम की पत्तियों में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण होते हैं, जो मच्छरों को दूर रखने में मदद करते हैं. नीम के पत्तों को जलाकर उनके धुएं को घर में फैलाने से मच्छर पास नहीं आते. आप नीम के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं. नीम के तेल को नारियल तेल में मिलाकर त्वचा पर लगाने से मच्छर काटने से बचा जा सकता है.
2. तुलसी की पत्तियांतुलसी एक ऐसी हर्ब है, जिसका धार्मिक महत्व तो है ही, साथ ही यह मच्छरों को भगाने में भी कारगर है. तुलसी के पौधे को घर में लगाने से मच्छर दूर रहते हैं. इसके अलावा, तुलसी के पत्तों का रस निकालकर उसे त्वचा पर लगाने से भी मच्छरों से बचाव हो सकता है. तुलसी की पत्तियों का रस डेंगू और मलेरिया से लड़ने में भी मददगार होता है.
3. पुदीने की पत्तियांपुदीने की पत्तियों में मौजूद मेन्थॉल की गंध मच्छरों को भगाने में मदद करती है. पुदीने की पत्तियों का रस निकालकर इसे पानी में मिलाएं और घर में स्प्रे करें. इससे न केवल मच्छर दूर रहेंगे, बल्कि घर में ताजगी भी बनी रहेगी. आप चाहें तो पुदीने के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे शरीर पर लगाने से मच्छर दूर रहते हैं और डेंगू-मलेरिया का खतरा कम हो जाता है.
4. लेमनग्रास की पत्तियांलेमनग्रास एक प्राकृतिक मच्छर भगाने वाला पौधा है. इसके पत्तों में सिट्रोनेला नामक तत्व पाया जाता है, जो मच्छरों को दूर रखने में मदद करता है. लेमनग्रास की पत्तियों को घर के आस-पास लगाने से मच्छर दूर रहते हैं. आप चाहें तो लेमनग्रास के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं. इसे त्वचा पर लगाने से मच्छरों का हमला नहीं होता और आप सुरक्षित रहते हैं.
इन पत्तियों को कैसे इस्तेमाल करें?* इन पत्तियों को पानी में उबालकर उस पानी से घर में छिड़काव करें.* इन पत्तियों के तेल को एक डिफ्यूजर में डालकर उपयोग करें.* इन पौधों को अपने घर या बगीचे में लगाएं.* इन पत्तियों को मच्छरदानी में बांधकर रखें.



Source link