Type 1.5 diabetes is similar to Type 1 and 2 but it get often misdiagnosed | Diabetes का नया रूप! टाइप 1 और 2 जैसा ही होता है टाइप 1.5 डायबिटीज, अक्सर होता है गलत डायग्नोसिस

admin

Type 1.5 diabetes is similar to Type 1 and 2 but it get often misdiagnosed | Diabetes का नया रूप! टाइप 1 और 2 जैसा ही होता है टाइप 1.5 डायबिटीज, अक्सर होता है गलत डायग्नोसिस



आजकल का गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल के चलते डायबिटीज के मरीजों की संख्या दिनों-दिन बढ़ती जा रही है. यह एक गंभीर बीमारी है और इसका समय पर इलाज होना बेहद जरूरी है. ऐसे में डायबिटीज के बारे में सही जानकारी रखना बेहद जरूरी है. आपने टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज के बारे में तो सुना होगा, लेकिन क्या आप टाइप 1.5 डायबिटीज के बारे में जानते हैं? 
टाइप 1.5 डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो टाइप 1 और टाइप 2 दोनों की तरह ही है, लेकिन अक्सर इसका गलत डायग्नोस हो जाता है. वयस्कों में इसे अव्यक्त ऑटोइम्यून मधुमेह (एलएडीए) के रूप में भी जाना जाता है.  प्रतिष्ठित अमेरिकी पॉप बैंड एनएसवाईएनसी में अपनी भूमिका के लिए प्रसिद्ध लांस बैस ने हाल ही में खुलासा किया कि उन्हें यह बीमारी है, जिसके बाद अधिक लोगों को इस स्थिति के बारे में पता चला. तो, टाइप 1.5 मधुमेह क्या है? और इसका निदान और उपचार कैसे किया जाता है?
डायबिटीज के प्रकारडायबिटीज मेलिटस स्थितियों का एक समूह है जो तब उत्पन्न होता है जब हमारे खून में ग्लूकोज (चीनी) का स्तर सामान्य से अधिक हो जाता है. वास्तव में डायबिटीज के 10 से अधिक प्रकार हैं, लेकिन सबसे आम प्रकार 1 और प्रकार 2 हैं.
टाइप 1 डायबिटीजटाइप 1 डायबिटीज एक ऑटोइम्यून स्थिति है जहां शरीर का इम्यून सिस्टम अग्न्याशय में सेल्स पर हमला करती है और जो हार्मोन इंसुलिन बनाती हैं, उन्हें नष्ट कर देती है . इससे इंसुलिन का उत्पादन बहुत कम या बिल्कुल नहीं होता है. एनर्जी के लिए उपयोग किए जाने वाले खून से ग्लूकोज को हमारे सेल्स में ले जाने के लिए इंसुलिन महत्वपूर्ण है, यही कारण है कि टाइप 1 डायबिटीज वाले लोगों को प्रतिदिन इंसुलिन दवा की आवश्यकता होती है. टाइप 1 डायबिटीज आमतौर पर बच्चों या युवा वयस्कों में दिखाई देती है.
टाइप 1 डायबिटीजटाइप 2 डायबिटीज एक ऑटोइम्यून समस्या नहीं है. बल्कि, यह तब होता है जब शरीर के सेल्स समय के साथ इंसुलिन के प्रति प्रतिरोधी हो जाती हैं, और अग्न्याशय इस प्रतिरोध को दूर करने के लिए पर्याप्त इंसुलिन बनाने में सक्षम नहीं होता है. टाइप 1 डायबिटीज के विपरीत, टाइप 2 डायबिटीज वाले लोग कुछ इंसुलिन का उत्पादन कर पाते हैं. टाइप 2 वयस्कों में अधिक आम है लेकिन बच्चों और युवाओं में तेजी से देखा जा रहा है. प्रबंधन में पोषण और शारीरिक एक्टिविटी जैसे व्यवहारिक परिवर्तन, साथ ही दवाएं और इंसुलिन थेरेपी शामिल हो सकते हैं.
टाइप 1.5 डायबिटीज टाइप 1 और 2 से कैसे अलग है?टाइप 1 डायबिटीज की तरह, टाइप 1.5 तब होता है जब इम्यून सिस्टम इंसुलिन बनाने वाली अग्न्याशय सेल्स पर हमला करती है. लेकिन टाइप 1.5 वाले लोगों को अक्सर तुरंत इंसुलिन की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि उनकी स्थिति ज्यादा धीरे विकसित होती है. टाइप 1.5 डायबिटीज वाले ज्यादातर लोगों को निदान के पांच साल के भीतर इंसुलिन का उपयोग करने की आवश्यकता होगी, जबकि टाइप 1 वाले लोगों को आमतौर पर निदान से ही इसकी आवश्यकता होती है.
टाइप 1.5 डायबिटीज का डायग्नोस आमतौर पर 30 से अधिक उम्र के लोगों में किया जाता है, संभवतः स्थिति की धीमी प्रगति के कारण. यह टाइप 1 डायबिटीज के लिए सामान्य आयु से अधिक है लेकिन टाइप 2 के लिए सामान्य निदान आयु से कम है. टाइप 1.5 डायबिटीज जेनेटिक और ऑटोइम्यून रिस्क फैक्टर्स को टाइप 1 डायबिटीज जैसे विशिष्ट जीन वेरिएंट के साथ शेयर करता है. हालाँकि, सबूतों से यह भी पता चला है कि यह मोटापा और शारीरिक निष्क्रियता जैसे लाइफस्टाइल फैक्टर से प्रभावित हो सकता है जो आमतौर पर टाइप 2 डायबिटीज से जुड़े होते हैं.
लक्षण क्या हैं और इसका इलाज कैसे किया जाता है?टाइप 1.5 डायबिटीज के लक्षण लोगों के बीच अत्यधिक भिन्न होते हैं. कुछ में कोई लक्षण ही नहीं होते है. लेकिन आम तौर पर, लोगों को निम्नलिखित लक्षण अनुभव हो सकते हैं:* प्यास ज्यादा लगना* बार-बार पेशाब आना* थकान महसूस होना* धुंधला दिखाई देना* बिना प्रयास वजन कम होना.
आमतौर पर, ब्लड शुगर लेवल को सामान्य श्रेणी में रखने के लिए टाइप 1.5 डायबिटीज का शुरुआत में दवाओं से इलाज किया जाता है. उनके ग्लूकोज कंट्रोल और उनके द्वारा उपयोग की जा रही दवा के आधार पर, टाइप 1.5 डायबिटीज वाले लोगों को पूरे दिन नियमित रूप से अपने ब्लड ग्लूकोज लेवल की निगरानी करने की आवश्यकता हो सकती है.
जब दवाओं के साथ भी औसत ब्लड शुगर लेवल सामान्य सीमा से अधिक बढ़ जाता है, तो उपचार इंसुलिन की ओर बढ़ सकता है. हालांकि, टाइप 1.5 डायबिटीज के लिए कोई सार्वभौमिक रूप से अप्रूव मैनेजमेंट या उपचार रणनीतियां नहीं हैं. लांस बैस ने कहा कि शुरू में उन्हें टाइप 2 डायबिटीज का पता चला था, लेकिन बाद में पता चला कि उन्हें वास्तव में टाइप 1.5 डायबिटीज है. यह पूरी तरह से असामान्य नहीं है. अनुमान के अनुसार 5-10% मामलों में टाइप 1.5 डायबिटीज को टाइप 2 डायबिटीज के रूप में गलत निदान किया जाता है.
टाइप 1.5 डायबिटीज के संभावित कारण* टाइप 1.5 डायबिटीज का सटीक निदान करना और इसे अन्य प्रकार के डायबिटीज से अलग करना, ऑटोइम्यून मार्करों का पता लगाने के लिए विशेष एंटीबॉडी टेस्ट (एक प्रकार का ब्लड टेस्ट) की आवश्यकता होती है. सभी हेल्थ केयर प्रोफेशनल नियमित रूप से यह टेस्ट कराने की सलाह नहीं देते हैं, या तो लागत संबंधी चिंताओं के कारण या वे इस बारे में विचार नहीं कर पाते हैं.* टाइप 1.5 डायबिटीज आमतौर पर वयस्कों में पाया जाता है, इसलिए डॉक्टर गलत तरीके से मान सकते हैं कि किसी व्यक्ति को टाइप 2 डायबिटीज हो गया है, जो इस आयु वर्ग में अधिक आम है (जबकि टाइप 1 डायबिटीज आमतौर पर बच्चों और युवा वयस्कों को प्रभावित करता है).* टाइप 1.5 डायबिटीज वाले लोग अक्सर इंसुलिन दवा शुरू करने की आवश्यकता के बिना अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए शरीर में पर्याप्त इंसुलिन बनाते हैं. इससे उनकी स्थिति टाइप 2 डायबिटीज जैसी दिखाई दे सकती है, जहां लोग कुछ इंसुलिन का भी उत्पादन करते हैं.* अंत में, चूंकि टाइप 1.5 डायबिटीज के लक्षण टाइप 2 डायबिटीज के समान होते हैं, इसलिए इसे शुरू में टाइप 2 के रूप में माना जा सकता है.
टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज की तुलना में, टाइप 1.5 डायबिटीज कितना आम है, इस पर बहुत कम शोध हुआ है, खासकर गैर-यूरोपीय आबादी में. 2023 में, यह अनुमान लगाया गया था कि टाइप 1.5 डायबिटीज सभी डायबिटीज के 8.9% मामलों का प्रतिनिधित्व करता है, जो कि टाइप 1 के समान है. हालाँकि, सटीक संख्या प्राप्त करने के लिए हमें और अधिक शोध की आवश्यकता है.
कुल मिलाकर, टाइप 1.5 डायबिटीज और अस्पष्ट नैदानिक ​​मानदंडों के बारे में जागरूकता सीमित है, जिसने इस स्थिति के बारे में हमारी समझ को धीमा कर दिया है. गलत निदान तनावपूर्ण और भ्रमित करने वाला हो सकता है. टाइप 1.5 डायबिटीज वाले लोगों के लिए, टाइप 2 डायबिटीज का गलत निदान होने का मतलब यह हो सकता है कि उन्हें समय पर आवश्यक इंसुलिन नहीं मिल पाता है. इससे सेहत खराब हो सकती है और भविष्य में जटिलताओं की अधिक संभावना हो सकती है.
सही डायग्नोस होने से लोगों को सही इलाज प्राप्त करने, पैसे बचाने और डायबिटीज के संकट को कम करने में मदद मिलती है. यदि आप ऐसे लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं जो आपको लगता है कि डायबिटीज का संकेत दे सकते हैं, या आप पहले से प्राप्त निदान के बारे में अनिश्चित महसूस कर रहे हैं, तो अपने लक्षणों की निगरानी करें और अपने डॉक्टर से बात करें.



Source link