जन्माष्टमी स्पेशल: रोहिणी नक्षत्र में बच्चे पैदा कराने की अस्पताल में हो रही एडवांस बुकिंग!-Advance booking is being done in hospitals for giving birth to babies during Rohini Nakshatra!

admin

जन्माष्टमी स्पेशल: रोहिणी नक्षत्र में बच्चे पैदा कराने की अस्पताल में हो रही एडवांस बुकिंग!-Advance booking is being done in hospitals for giving birth to babies during Rohini Nakshatra!

आगरा: इस बार श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर आगरा के दंपतियों में एक अनोखी चाहत देखने को मिल रही है. कई दंपतियों ने अपने बच्चों की डिलीवरी के लिए जन्माष्टमी का दिन चुना है और इसके लिए अस्पतालों में एडवांस बुकिंग करवाई है. इसके पीछे कारण है इस साल के रोहिणी नक्षत्र का संयोग, जिस नक्षत्र में भगवान श्रीकृष्ण का जन्म हुआ था. इसलिए, कई दंपति अपने बच्चों की सिजेरियन डिलीवरी इसी शुभ नक्षत्र में करवाने के लिए तैयार हैं और डॉक्टरों से पहले से ही समय तय कर चुके हैं.

हर साल जन्माष्टमी के दिन बच्चे के जन्म की चाहत रखने वाले दंपतियों की संख्या बढ़ती जा रही है. आगरा के अस्पतालों में इस वर्ष भी सिजेरियन डिलीवरी के लिए रविवार रात से ही गर्भवती महिलाएं भर्ती हो चुकी हैं. कई महिलाओं ने डॉक्टरों से शुभ मुहूर्त में सिजेरियन डिलीवरी कराने की विशेष रूप से अनुरोध किया है. अनुमान है कि इस जन्माष्टमी पर आगरा में 250 से अधिक बच्चों का जन्म होगा. इस खास मौके पर, अस्पतालों में विशेष तैयारियां भी की गई हैं और जन्म के बाद बच्चों को कान्हा और राधा की पोशाक पहनाई जा रही है.

रोहिणी नक्षत्र का महत्वगायनाकोलोजिस्ट डॉ. नरेंद्र मल्होत्रा ने बताया कि इस वर्ष दोपहर तक डिलीवरी की संख्या कम रही है, क्योंकि कई दंपतियों ने शाम चार बजे के बाद के शुभ नक्षत्र में डिलीवरी कराने का समय चुना है. कुछ ने तो रात 12:00 बजे के आसपास की बुकिंग भी करवाई है. लेडी लायल हॉस्पिटल की सीएमएस डॉ. रचना गुप्ता के अनुसार, सुबह से अब तक 18 बच्चे जन्म ले चुके हैं, और कुछ गर्भवतियों ने खास तौर पर इस दिन नॉर्मल डिलीवरी की इच्छा जताई थी.

राधा-कृष्ण की पोशाक पहनाकर उत्सव मनानाजन्माष्टमी पर सिजेरियन डिलीवरी करवाने वाले दंपतियों की संख्या में इजाफा देखा जा रहा है. लोग अपने नवजात बच्चों को राधा और कृष्ण की पोशाक पहनाकर, उन्हें कान्हा-राधा के रूप में सजाकर इस खास दिन को और भी यादगार बना रहे हैं. इस मौके पर कई परिवार सोशल मीडिया पर अपने बच्चों की तस्वीरें साझा कर रहे हैं, जिससे जन्माष्टमी का उत्साह और भी बढ़ गया है.
Tags: Local18, Sri Krishna JanmashtamiFIRST PUBLISHED : August 26, 2024, 21:28 IST

Source link