काशी में जन्माष्टमी का उत्सव… बीएचयू में लड़कियों ने निभाई कान्हा की भूमिका, देखें वीडियो-Krishna Janmashtami live tableau of Janmashtami in banaras hindu university girls become Kanha watch video

admin

काशी में जन्माष्टमी का उत्सव... बीएचयू में लड़कियों ने निभाई कान्हा की भूमिका, देखें वीडियो-Krishna Janmashtami live tableau of Janmashtami in banaras hindu university girls become Kanha watch video

वाराणसी: पूरे देश में कृष्ण जन्माष्टमी का उत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है, लेकिन काशी में इस बार का नजारा कुछ खास है. बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (बीएचयू) में जन्माष्टमी के मौके पर कृष्ण लीलाओं की लाइव झांकी ने सबका मन मोह लिया. खास बात यह रही कि इस झांकी में कान्हा की भूमिका लड़कियों ने निभाई और रासलीला की प्रस्तुति दी.

बीएचयू के महिला महाविद्यालय में आयोजित इस कार्यक्रम में कृष्ण लीला से जुड़े विभिन्न प्रसंगों को जीवंत किया गया. झांकी में बांसुरी बजाते हुए कान्हा, राधा संग रास रचाते दिखे, और गोपियों का नृत्य सबका ध्यान आकर्षित कर गया. इन सभी पात्रों को महिला स्टूडेंट्स ने निभाया, जिसमें कान्हा बनी लक्ष्मी कुमारी ने विशेष रूप से ध्यान आकर्षित किया. उन्होंने बताया कि हर साल जन्माष्टमी के पर्व पर इस उत्सव को धूमधाम से मनाया जाता है, और कई लड़कियां इस दिन व्रत भी रखती हैं.

कैंपस में सजी विभिन्न झांकियांमहिला महाविद्यालय के अलावा, बीएचयू के अलग-अलग हॉस्टलों में भी कृष्ण लीला की झांकियां सजाई गईं. इनमें भगवान कृष्ण के बाल लीलाओं से लेकर कंस वध तक की घटनाओं का चित्रण किया गया. जैसे-जैसे शाम ढलती गई, लोगों ने इन झांकियों की तस्वीरें अपने कैमरों में कैद कीं. शिव की नगरी काशी इस जन्माष्टमी पर पूरी तरह कान्हा की भक्ति में डूबी नजर आई.

काशी के मंदिरों में भव्य आयोजनइसका असर बीएचयू से लेकर काशी विश्वनाथ मंदिर तक देखने को मिला. शहर के विभिन्न कृष्ण मंदिरों में भी जन्माष्टमी की धूम रही. हर कोई “जय श्री कृष्ण” कहकर एक-दूसरे का अभिवादन कर रहा था. तमाम मंदिरों में विशेष आयोजन किए गए और खूबसूरत झांकियां सजाई गईं, जिसने काशी को कृष्णमय बना दिया.
Tags: Banaras Hindu University, Local18, Sri Krishna JanmashtamiFIRST PUBLISHED : August 26, 2024, 21:32 IST

Source link