best oil for dirty fat stuck in the veins like glue it helps to lower ldl cholesterol in 30 days | नसों में गोंद की तरह चिपके ‘गंदे फैट’ का दुश्मन ये तेल, 30 दिन में कोलेस्ट्रॉल को पिघलाकर शरीर से कर देगा बाहर

admin

best oil for dirty fat stuck in the veins like glue it helps to lower ldl cholesterol in 30 days | नसों में गोंद की तरह चिपके 'गंदे फैट' का दुश्मन ये तेल, 30 दिन में कोलेस्ट्रॉल को पिघलाकर शरीर से कर देगा बाहर



Sesame Oil Benefits In Hindi: तिल के तेल का इस्तेमाल भारतीय रसोई में सालों से किया जा रहा है. इसका इस्तेमाल कुकिंग से लेकर सलाद के ड्रेसिंग तक किया जाता है. यह मुख्य रूप से अपने स्वाद और सुगंध के लिए जाना जाता है.
बहुत कम ही लोग इसके औषधीय गुणों से वाकिफ हैं. तिल के तेल में सेसमोल और सेसामिनोल, दो एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो सेहत के लिए बहुत ही मददगार साबित होते है. खासतौर पर यदि आपका एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है तो आपको डाइट में तिल का तेल जरूर शामिल करना चाहिए.  
इसे भी पढ़ें- LDL Cholesterol: रात के समय बॉडी में नजर आते हैं बैड कोलेस्ट्रॉल के ये 5 लक्षण, आप तो नहीं कर रहे नजरअंदाज
 
सिर्फ 30 दिन में कोलेस्ट्रॉल कम
एक स्टडी के अनुसार, तिल के तेल हार्ट के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. यह कोलेस्ट्रॉल को नेचुरल तरीके से कम करने का काम करता है. तिल का तेल खाने वाले 48 लोगों को ऑब्जर्व करने पर पता चलता है कि, इसके सेवन से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स में उन लोगों की तुलना में बहुत अधिक कमी आयी जो ऑलिव ऑयल का सेवन करते थे. 
हर दिन कितना खाएं तिल का तेल
तिल के तेल के फायदों को पाने के लिए रोजाना 3-4 चम्मच खाने में इसका इस्तेमाल फायदेमंद माना जाता है. 
तिल के तेल से मिलते हैं ये फायदे भी
– तिल का तेल एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन ई और सेसामोलिन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ये तत्व त्वचा को नमी प्रदान करते हैं, उम्र के संकेतों को कम करते हैं और त्वचा को स्वस्थ बनाए रखते हैं.
– तिल के तेल में जिंक और सेसामोलिन जैसे तत्व पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. यह कब्ज और अन्य पाचन समस्याओं को दूर करने में सहायक हो सकता है.
– तिल का तेल शरीर की प्रतिरक्षा बढ़ाने और ऊर्जा स्तर को बनाए रखने में सहायक है.
– तिल का तेल खाने से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल रहता है. डायबिटीज के मरीज के लिए यह एक बेहतरीन विकल्प है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
 



Source link