Janmashtami 2024: रामनगरी में कृष्ण जन्मोत्सव की धूम, जमकर हो रही लड्डू गोपाल की खरीदारी

admin

Janmashtami 2024: रामनगरी में कृष्ण जन्मोत्सव की धूम, जमकर हो रही लड्डू गोपाल की खरीदारी

अयोध्या: पूरे देश में श्री कृष्ण जन्मोत्सव की धूम है. हिंदू पंचांग के अनुसार इस वर्ष श्री कृष्ण जन्मोत्सव दो दिनों तक मनाया जाएगा. 26  और 27 अगस्त को कृष्ण जन्मोत्सव को लेकर मठ मंदिरों में तैयारी शुरू हो गई हैं. प्रभु राम की नगरी अयोध्या में कृष्ण जन्मोत्सव की धूम है. मठ मंदिरों से लेकर चौक चौराहे और बाजारों तक लड्डू गोपाल की मांग भी बढ़ गई है. दूर दराज से आने वाले श्रद्धालु अयोध्या में लड्डू गोपाल की भारी मात्रा में खरीदारी भी कर रहे हैं . प्रभु राम की नगरी अयोध्या में अभी से ही कृष्ण जन्मोत्सव की तैयारी शुरू कर दी गई है. अयोध्या के मठ मंदिरों में 27 अगस्त को जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाएगा.

बाजारों से लोग लड्डू गोपाल की प्रतिमा की खरीदारी कर रहे हैं, तो दूसरी तरफ अयोध्या के व्यापार भी बढ़ता जा रहा है. लड्डू गोपाल से संबंधित सामानों की बिक्री करने वाले दुकानदार बताते हैं कि अयोध्या में अभी से ही कृष्ण जन्मोत्सव की तैयारी शुरू हो गई हैं. अयोध्यावासी इस समय अयोध्या आने वाले श्रद्धालु लड्डू गोपाल की प्रतिमा की खरीदारी कर रहे हैं.

लड्डू गोपाल की प्रतिमा बेचने वाले दुकानदार विश्वनाथ गुप्ता ने बताया कि अयोध्या में कृष्ण जन्मोत्सव की धूम है. लोग भारी मात्रा में लड्डू गोपाल की प्रतिमा समेत उनके वस्त्र की खरीदारी भी कर रहे हैं. कृष्ण जन्मोत्सव को लेकर बहुत उत्साह है. पहले लोग सामानों की खरीदारी काम करते थे. लेकिन, जब से प्रभु राम विराजमान हो गए हैं तब से लोग रात में तीन तीन बजे तक सामानों की बिक्री कर रहे हैं. अयोध्या के बाजारों में भगवान श्री कृष्ण के प्रतिमा बांसुरी मोर पंख वस्त्र की खरीदारी भी श्रद्धालु कर रहे हैं. भगवान श्री कृष्ण से संबंधित सामानों की खरीदारी भी बाहर से आने वाले श्रद्धालु भी कर रहे हैं व्यापार भी बढ़ रहा है.

अयोध्या पहुंची श्रद्धालु अनीता त्रिपाठी ने बताया कि जन्माष्टमी का पर्व आने वाला है. अभी से भगवान लड्डू गोपाल के सामानों की खरीदारी कर रहे हैं. बाल गोपाल के वस्त्र का श्रृंगार का इन सभी सामानों की खरीदारी हो रही है.

वही राम मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने बताया कि अयोध्या में कृष्ण जन्मोत्सव की धूम है. दुकान से लेकर श्रद्धालु तक सब भगवान श्री कृष्ण से संबंधित चीजों की खरीदारी कर रहे हैं. आचार्य सत्येंद्र दास ने बताया कि प्रभु राम और भगवान श्री कृष्ण अवतारी पुरुष हैं. राम और श्री कृष्ण का एक दूसरे से शाश्वत संबंध है. जिस तरह मथुरा में भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव धूमधाम के साथ मनाया जाता है. उसी प्रकार अयोध्या के मठ मंदिर समेत प्रभु राम के मंदिर में भी धूमधाम के साथ भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जाएगा. इस वर्ष जन्मोत्सव को लेकर दो तिथि पड़ रही है. लेकिन वैष्णो नाम 27 अगस्त को है. इसी दिन अयोध्या के मठ मंदिर समेत राम मंदिर में भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव धूमधाम के साथ मनाया जाएगा. मंदिर को सजाया जाएगा विभिन्न व्यंजनों का भोग लगाया जाएगा. उसके बाद भक्तों में प्रसाद वितरित किया जाएगा.
Tags: Ayodhya News, Local18, Ram Mandir ayodhya, Sri Krishna JanmashtamiFIRST PUBLISHED : August 25, 2024, 13:12 IST

Source link