गजब की कारीगरी! अपने घर के लिए पसंद करें इस खास लकड़ी से तैयार अनोखा मंदिर, डिजाइन है बहुत ही खूबसूरत

admin

गजब की कारीगरी! अपने घर के लिए पसंद करें इस खास लकड़ी से तैयार अनोखा मंदिर, डिजाइन है बहुत ही खूबसूरत

रामपुर: जहां एक ओर हर तरफ से सांप्रदायिक संघर्ष की खबरें लागातार सामने आती रहती हैं. वहीं, रामपुर शहर में एक मुस्लिम परिवार के लोग प्रेम और शांति के बीज बो रहे हैं. वे कई सालों से अनोखे मंदिर बनाने का काम कर रहे हैं.

40 हजार रुपए तक बिकती है मंदिरदुकानदार ने बताया कि यहां के बनाएं हुए मंदिर हल्द्वानी, नगीना, रुद्रपुर, बरेली, मुरादाबाद, बिलासपुर समेत अन्य बड़े शहरों तक जाते है. यहां 1000 रुपए से लेकर 40 हजार रुपए तक के मंदिर ऑर्डर पर बनवाएं जाते हैं

लकड़ी का अनोखा मंदिर अगर आप अपने घर के लिए किसी खूबसूरत डिजाइन वाले मंदिर को लेने का सोच रहे हैं, तो रामपुर मिस्टन गंज में अफसर अली फर्नीचर हाउस को एक्सप्लोर कर सकते हैं. यहां बनाएं गये सभी मंदिर बेहद खूबसूरत और अकर्षक डिजाइन के होते हैं. इनमें आपको मंदिर से जुड़े समान को रखने के लिए डोर शेल्फ भी बनाए जाते हैं. इन मंदिरों को बेहद मजबूत क्वालिटी की लकड़ी से बनाया जाता है.

इन लकड़ियों से बनाते हैं मंदिरबता दें कि इन मंदिरों को नीम और शीशम की लकड़ी से बनाया जाता है. क्योंकि नीम की लकड़ी अधिक मजबूत और टिकाऊ होती है. इसके कड़वेपन के कारण इसमें कीड़ा भी नहीं लगता है, जिसकी वजह से यह सालों साल खराब नहीं होती है.

दुकानदार ने बताया मंदिर की खासियतलकड़ी का मंदिर बेचने वाले दुकानदार अफसर अली बताते हैं कि उनकी कई छोटी बड़ी दुकानें हैं. जहां उनके दादा के जमाने से काम चलता आ रहा है. यह दुकान रामपुर के मिस्टन गंज में है.

उन्होंने बताया कि उनकी दुकान पर हर प्रकार के मंदिर बनाएं और बेचे जाते हैं. अगर कोई ग्राहक ऑर्डर पर अपने बताए हुए डिजाइन के मुताबिक बनवाता है तो भी वह बहुत ही सुंदर तरीके से बनाकर देते हैं. उनकी कारीगरी का प्रचार इतना है कि गली के अंदर जाकर भी लोग उनकी दुकान को ढूंढ लेते हैं.
Tags: Local18, Rampur newsFIRST PUBLISHED : August 24, 2024, 17:31 IST

Source link