100 टेस्ट खेलने वाला भारत का ‘बदनसीब’ गेंदबाज, जिंदगीभर याद रहेंगी ये 3 गलतियां, अब नहीं हो रही वापसी

admin

100 टेस्ट खेलने वाला भारत का 'बदनसीब' गेंदबाज, जिंदगीभर याद रहेंगी ये 3 गलतियां, अब नहीं हो रही वापसी



Ishant Sharma: टीम इंडिया में कई क्रिकेटर्स मौकों पर चौका लगाकर स्टार बन गए. लेकिन कई खिलाड़ियों की मेहनत तो रंग लाई लेकिन किस्मत की ऐसी मार पड़ी जो सालों टीम इंडिया में वापसी का इंतजार करना पड़ गया. कुछ ऐसी ही कहानी भारत के स्टार गेंदबाज ईशांत शर्मा की है, जिन्हें अपने करियर की 3 गलतियां जिंदगीभर याद रहेंगी. उन्होंने 3 ऐसे बल्लेबाजों को जीवनदान दिया जिन्होंने अपने करियर में टॉप टेस्ट स्कोर बना डाला. 
एलिस्टर कुक का कैच साल 2011 में भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट मुकाबले में ईशांत शर्मा को पहला जख्म मिला था. इस टेस्ट में ईशांत शर्मा ने अपनी ही गेंदबाजी के दौरान एलिस्टर कुक का कैच छोड़ दिया था. जीवनदान मिलने के बाद कुक ने अपने टेस्ट करियर का सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाया. उनकी पारी की बदौलत इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ शानदार जीत दर्ज की थी. एलिस्टर कुक ने इस मैच में 294 रन की ऐतिहासिक पारी खेली थी.
माइकल क्लार्क का छोड़ा कैच
एक साल बाद ही एक बार फिर वही जख्म ईशांत को मिला. भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें सिडनी में एक-दूसरे को टक्कर देने उतरी थीं. इस मैच में ईशांत शर्मा ने अपनी ही गेंदबाजी के दौरान माइकल क्लार्क का कैच छोड़ दिया था. जब कैच छूटा, उस दौरान कंगारू टीम का स्कोर महज 182 रन था. लेकिन इसके बाद स्कोरबोर्ड पर ब्रेक नहीं लगी. क्लार्क ने नाबाद तिहरा शतक जड़ा और ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच भी पारी के अंतर से जीत लिया.
ब्रेंडन मैकुलम का भी कैच छोड़ा
2014 में भारत और न्यूजीलैंड की टीमें वेलिंगटन में 2014 में आमने-सामने आईं तो ईशांत की किस्मत ने यहां भी साथ नहीं दिया. पहली पारी में तो जबरदस्त गेंदबाजी की. दूसरी पारी की भी शुरुआत शानदार थी, न्यूजीलैंड ने महज 94 पर ही अपने 5 बल्लेबाजों को खो दिया था. लेकिन ईशांत शर्मा के एक कैच ने पूरा खेल बिगाड़ दिया. उन्होंने मैकुलम को 36 के स्कोर पर जीवनदान दे दिया. मैकुलम ने इस मैच में 302 रन की धांसू पारी खेल भारत के छक्के छुड़ा दिए. ईशांत के हाथ से छूटे कैच बल्लेबाजों के लिए शानदार साबित हुए. 



Source link