ind vs ban dhaka test 2022 bangladesh would have created history rishabh pant mehidy hasan shreyar iyer | IND vs BAN : … तो बांग्लादेश रच देता इतिहास, जब रोमांच के चरम पर पहुंच गया IND-BAN टेस्ट; होने लगी थी धुकधुकी

admin

ind vs ban dhaka test 2022 bangladesh would have created history rishabh pant mehidy hasan shreyar iyer | IND vs BAN : ... तो बांग्लादेश रच देता इतिहास, जब रोमांच के चरम पर पहुंच गया IND-BAN टेस्ट; होने लगी थी धुकधुकी



India vs Bangladesh Dhaka Test 2022 : भारतीय टीम रेस्ट फिलहाल पर है. भारत को बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है, जिसका आगाज 19 सितंबर से होगा. बांग्लादेश की टीम भारत के दौरे पर रहेगी, जहां टेस्ट सीरीज के बाद टी20 सीरीज भी खेली जाएगी. बताते चलें कि बांग्लादेश कभी भी टेस्ट में भारत को हरा नहीं पाया है, लेकिन दोंनो टीमों के बीच हुआ आखिरी टेस्ट रोमांच के चरम पर पहुंच गया था. बांग्लादेश इस मैच को जीतकर इतिहास रचने के बेहद करीब पहुंच गया था. भारतीय फैंस की धड़कनें तेज हो गई थीं… आइए जानते हैं 2022 में हुए उस मैच की कहानी.
2022 का वो रोमांचक मैच
भारत और बांग्लादेश की टीमें आखिरी बार 2022 में टेस्ट मैच खेलती नजर आईं, जब टीम इंडिया पड़ोसी देश के दौरे पर थी. केएल राहुल की अगुवाई में दो टेस्ट मैचों की इस सीरीज का पहला मुकाबला भारत ने 188 रन से बड़ी आसानी से अपने नाम कर 1-0 की बढ़त ली. दूसरा मैच ढाका में हुआ, जिसने रोमांच की सारी सीमाएं लांघ दीं. भारत यह मैच जीत तो गया, लेकिन एक समय खिलाड़ियों के चेहरे उतरे हुए थे और हारने का डर सताने लगा था. फैंस भी हाथ जोड़े स्टेडियम में बैठे नजर आए.
भारत ने बनाई बढ़त
ढाका के शेर ए बांग्ला नेशनल स्टेडियम में मेजबान टीम पहले बैटिंग करने उतरी. उमेश यादव (4 विकेट) और रविचंद्रन अश्विन (4 विकेट) के अटैक के आगे बांग्लादेश के बल्लेबाज फ्लॉप रहे. हालांकि, मोमिनुल हक के 84 रनों की बदौलत टीम का स्कोर जैसे-तैसे 227 रन तक पहुंचा. जवाब में भारत की भी पहली पारी में बैटिंग कुछ खास नहीं रही. शाकिब अल हसन 4 विकेट) और ताइजुल इस्लाम (4 विकेट) की शानदार गेंदबाजी के आगे भारत का टॉप ऑर्डर बिखर गया. हालांकि, ऋषभ पंत (93 रन) और श्रेयस अय्यर (87 रन) की पारियों ने भारत को 314 रन तक पहुंचाया और टीम को 87 रन की जरूरी बढ़त दिलाई.
दूसरी पारी में भी बांग्लादेश का हाल-बेहाल
पहली पारी में 217 रन पर निपटने के बाद बांग्लादेश का दूसरी पारी में भी हाल-बेहाल रहा. फर्क सिर्फ 14 रनों का आया. लिटन दास (73 रन) और जाकिर हसन (51रन) के अर्धशतकों के दम पर टीम ने 231 रन जोड़े. भारत के लिए अक्षर पटेल (3 विकेट) टॉप विकेट टेकर रहे. मोहम्मद सिराज और अश्विन को 2-2 विकेट मिले. जयदेव उनादकट और उमेश यादव ने 1-1 विकेट चटकाया.
जब रोमांच के चरम पर पहुंचा मुकाबला
बांग्लादेश से मिले 145 रन के छोटे से टारगेट का पीछा करते हुए किसी ने नहीं सोचा था कि भारत की शुरुआत इतनी खराब रहेगी. टीम के 6 बल्लेबाज सिर्फ 71 रन के स्कोर पर लौट चुके थे. शुभमन गिल, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली और ऋषभ पंत जैसे मैच विनर्स सस्ते में आउट होकर पवेलियन में बैठे थे. अक्षर पटेल ने छोर जरूर संभाले रखा, लेकिन 34 रन बनाकर वह भी आउट हो गए. अब टीम का स्कोर 74 रन पर 7 विकेट था. यहां से मैच जीतना बेहद मुश्किल नजर आ रहा था. मुकाबला रोमांच के चरम पर पहुंच चुका था, जहां से कुछ भी संभव था.
होने लगी धुकधुकी
बांग्लादेश को जीत के लिए चहिए थे सिर्फ 3 विकेट तो भारत को 71 रन. मेहदी हसन (5 विकेट) और शाकिब अल हसन ने बांग्लादेश की शानदार वापसी कराते हुए उन्हें जीत से बस तीन कदम दूर ला खड़ा किया. क्रीज पर थे श्रेयस अय्यर और रविचंद्रन अश्विन. भारतीय फैंस की धुकधुकी बढ़ने लगी. अय्यर और अश्विन की जोड़ी ने भारत को रन चेज में जिंदा रखते हुए पारी को आगे बढ़ाया. ये दोनों बल्लेबाज बांग्लादेशी बॉलिंग यूनिट का डटकर सामना करते रहे और आगे बिना कोई विकेट गंवाए भारत को रोमांचक जीत दिला दी. अश्विन ने नाबाद 42 रन और अय्यर ने 29 रन की पारी खेली. अगर यह जोड़ी क्रीज पर नहीं जमती तो शायद भारत यह मैच हार सकता था और बांग्लादेश पहली जीत के साथ इतिहास रच देता.



Source link