Unbreakable records Virat Kohli hundreds Ricky Ponting Sachin Tesndulkar Rohit Sharma far behind | कोहली के इस ‘विराट’ को रिकॉर्ड तोड़ना नामुमकिन! पोंटिंग-सचिन भी पीछे, रोहित शर्मा तो कोसों दूर

admin

Unbreakable records Virat Kohli hundreds Ricky Ponting Sachin Tesndulkar Rohit Sharma far behind | कोहली के इस 'विराट' को रिकॉर्ड तोड़ना नामुमकिन! पोंटिंग-सचिन भी पीछे, रोहित शर्मा तो कोसों दूर



Unbreakable records Virat Kohli: भारत के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली को आधुनिक युग के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में एक माना जाता है. कोहली के नाम क्रिकेट के ढेर सारे रिकॉर्ड्स हैं. कुछ तो ऐसे हैं जिनका टूटना काफी मुश्किल है. कोहली हर मुकाबले में कोई न कोई उपलब्धि हासिल कर लेते हैं. भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में कमाल दिखाने वाले विराट की अगली नजर बांग्लादेश के खिलाफ तूफानी प्रदर्शन करने पर है. टीम इंडिया 19 सितंबर से घरेलू मैदान पर बांग्लादेश के खिलाफ 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी.
टी20 से संन्यास ले चुके हैं कोहली
कोहली ने टी20 क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. वेस्टइंडीज में टी20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद उन्होंने रिटायरमेंट का ऐलान किया था. कोहली के साथ-साथ तत्कालीन कप्तान रोहित शर्मा और ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने भी संन्यास ले लिया था. कोहली ने भारत के लिए 113 वनडे, 295 वनडे और 125 टी20 मैच खेले हैं. इस दौरान उन्होंने रनों का अंबार लगाया है. विराट के नाम 25 हजार से ज्यादा इंटरनेशनल रन दर्ज हैं.
विराट के नाम यह खास रिकॉर्ड
कोहली ने टेस्ट में 29, वनडे में 50 और टी20 में 1 शतकीय पारी खेली है. इस दौरान उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 80 शतक लगाए हैं. खास बात है कि विराट के 80 में 56 शतकों में भारत को जीत मिली है. वह टीम के लिए जीते हुए मैचों में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी हैं. इस मामले में उनके बाद ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग हैं. पोंटिंग ने इंटरनेशनल मैचों में 71 शतक लगाए हैं. इनमें से ऑस्ट्रेलियाई टीम को 55 में जीत मिली.
ये भी पढ़ें: पहली पारी में सेंचुरी और दूसरी में…कमबैक मैच में ईशान किशन ने मचाई तबाही, गौतम गंभीर की बढ़ा दी टेंशन
सचिन भी विराट से पीछे
टीम की जीत में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर भी विराट से पीछे हैं. इंटरनेशनल मैचों में उन्होंने 100 में 53 शतक जीत वाले मैचों में लगाए हैं. तेंदुलकर ने अपने समय में दुनिया के खूंखार गेंदबाजों का सामना किया. उन्होंने टेस्ट में 51 और वनडे में 49 शतक लगाए हैं.
ये भी पढ़ें: Video: राहुल द्रविड़ के बेटे ने तो गर्दा उड़ा दिया, लगाया ‘मॉन्स्टर’ सिक्स, धुआंधार बैटिंग से मचाया गदर
कोहली से काफी पीछे रोहित शर्मा
भारत के टेस्ट और वनडे कप्तान रोहित शर्मा ने इंटरनेशनल मैचों में 48 शतक लगाए हैं. इस दौरान टीम इंडिया को 40 में जीत मिली है. रोहित के नाम वनडे में 31, टेस्ट में 12 और टी20 में 5 शतक दर्ज हैं. वह कोहली की संख्या से काफी हैं. साउथ अफ्रीका के हाशिम अमला के 40 शतक टीम की जीत में काम आए हैं. एबी डिविलियर्स और श्रीलंका के कुमार संगाकारा के 37-37 शतकों में उनकी टीमें जीती हैं.उनके बाद ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर (36) और साउथ अफ्रीका के जैक्स कैलिस (35) का नंबर आता है.
ये भी पढ़ें: KKR से अलग होने वाले हैं रिंकू सिंह? IPL Auction से पहले ड्रीम टीम का किया खुलासा, MI या CSK लिस्ट में नहीं
विराट कोहली का करियर
विराट ने 113 टेस्ट मैचों की 191 पारियों में 8848 रन बनाए हैं. उनका औसत 49.16 का रहा है. कोहली ने 29 शतक और 30 अर्धशतक लगाए हैं. वनडे की बात करें तो 295 मैचों की 283 पारियों में उन्होंने 13906 रन बनाए हैं. उनका औसत 58.18 का रहा है. विराट ने 50 शतक और 71 अर्धशतक जड़े हैं. टी20 में 125 मैचों के दौरान उन्होंने 4188 रन बनाए हैं. कोहली ने 48.7 की औसत और 137य04 की स्ट्राइक रेट से रन बरसाए हैं. उन्होंने एक शतक और 38 अर्धशतक लगाए हैं.
नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी। देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!
 



Source link