इस मुस्लिम परिवार का 50 साल से घर का चूल्हा जला रहे लड्डू गोपाल, देखें VIdeo

admin

इस मुस्लिम परिवार का 50 साल से घर का चूल्हा जला रहे लड्डू गोपाल, देखें VIdeo

निर्मल कुमार राजपूत /मथुरा: उत्तर प्रदेश के मथुरा में एक परिवार ऐसा है, जो आज भी अपनी रोजी-रोटी कमाने के लिए लड्डू गोपाल पर निर्भर है. लड्डू गोपाल उनके घर का चूल्हा जलाते हैं और इतना ही नहीं इन्हें रोजगार भी देते हैं. लड्डू गोपाल की मूर्तियां की फिनिशिंग का कार्य यह परिवार पिछले 50 सालों से करता चला आ रहा है. लड्डू गोपाल भी इस परिवार के लिए रोजी-रोटी का साधन बने हुए हैं.

चारों धामों से निराले ब्रज धाम में हिंदू मुस्लिम एकता की मिसाल देखने को मिलती है. यहां हिंदू मुस्लिम एक साथ मिलकर रहते हैं. एक दूसरे के काम में हाथ बटाते हैं. मथुरा सदर बाजार में एक मुस्लिम परिवार ऐसा है, जो लड्डू गोपाल के ऊपर पूरी तरह से निर्भर है. या यूं कहें लड्डू गोपाल इस परिवार का पालन पोषण करते हैं. लड्डू गोपाल इन्हें काम देते हैं. काम देने के बाद इन्हें रोजी रोजगार का साधन मिलता है.

50 साल से फिनिशिंग का कार्य कर रहा मुस्लिम परिवारलड्डू गोपाल की मूर्तियों पर ब्रास पॉलिशिंग का काम कर रहे जाकिर हुसैन नाम के शख्स ने बताया कि ब्राश पॉलिशिंग का काम लड्डू गोपाल की मूर्तियों पर किया जा रहा है. 50 साल से वह लगातार इस कार्य को करते चले आ रहे हैं. उन्होंने बताया कि दुकानदारों से जो भी माल यहां आता है, उसकी हम फिनिशिंग करते हैं. पांच रुपये पीस के हिसाब से हम लोग फिनिशिंग का मेहनताना लेते हैं. जाकिर हुसैन ने यह भी बताया कि तीन बेटे हैं. सभी बेटे लड्डू गोपाल की फिनिशिंग और ब्रास पॉलिशिंग का काम करते हैं.

एक लड्डू गोपाल की मूर्ति की सफाई में लगता है डेढ़ घंटालड्डू गोपाल की सैकड़ों मूर्तियां यहां रखी हुई हैं. लगातार जन्माष्टमी की तैयारी में यह परिवार जुटा हुआ है. लड्डू गोपाल की जो मूर्तियां फिनिशिंग के लिए यहां लाई जाती हैं, उन मूर्तियों की बड़ी शिद्दत और लगन के साथ यह परिवार फिनिशिंग करता है. जाकिर हुसैन ने यह भी बताया कि एक लड्डू गोपाल की मूर्ति की फिनिशिंग करने के लिए करीब डेढ़ घंटा लगता है. जाकिर हुसैन यह भी बताता है कि मथुरा, वृंदावन और विश्राम घाट के दुकानदारों के माल की फिनिशिंग की जाती है.
Tags: Local18, Mathura news, Sri Krishna JanmashtamiFIRST PUBLISHED : August 19, 2024, 10:44 IST

Source link