fearless yashasvi jaiswal treats deadly bowlers like toys he has bunch of destructive cricketing shots | ‘खौफ’ का दूसरा नाम है भारत का ये विस्फोटक बल्लेबाज, घातक बॉलर्स को भी समझता है खिलौना

admin

fearless yashasvi jaiswal treats deadly bowlers like toys he has bunch of destructive cricketing shots | 'खौफ' का दूसरा नाम है भारत का ये विस्फोटक बल्लेबाज, घातक बॉलर्स को भी समझता है खिलौना



Team India : भारतीय क्रिकेट टीम में तमाम ऐसे बल्लेबाज रहे हैं, जिन्होंने अपने तूफानी अंदाज से दिग्गज बॉलर्स को रुलाया है. मॉडर्न डे क्रिकेट की बात करें तो टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा खुद एक विस्फोटक बल्लेबाज हैं, लेकिन उनकी ही टीम में एक बल्लेबाज ऐसा भी है जो पिछले एक साल से गेंदबाजों के छक्के छुड़ा रहा है. आप शायद समझ ही गए होंगे. यहां हम बात कर रहे हैं यशस्वी जायसवाल की. 22 साल के यशस्वी इंटरनेशनल क्रिकेट में गेंदबाजों के लिए बड़ा सिरदर्द बने हुए हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखे हुए उन्हें सालभर ही हुआ है, लेकिन उन्होंने इतने ही दिनों में अपना लोहा मनवाया है.
गेंदबाजों से कर रहे खिलवाड़
यशस्वी जायसवाल की बैटिंग को देखकर अगर यह कहा जाए कि वह गेंदबाजों से खिलवाड़ करते हैं तो यह गलत नहीं होगा. टेस्ट जैसे सबसे कठिन फॉर्मेट में वह टी20 की तरह बैटिंग कर गेंदबाजों के होश फाख्ता कर चुके हैं. याद दिला दें कि इस साल की शुरुआत में भारत दौरे पर टेस्ट सीरीज खेलने आई इंग्लैंड की टीम के लिए यशस्वी किसी बुरे सपने से कम नहीं रहे. जेम्स एंडरसन की अगुवाई वाली इंग्लैंड की गेंदबाजी यूनिट की उन्होंने ऐसी धुनाई की कि हेड कोच ब्रेंडन मैकुलम भी ड्रेसिंग रूम में मुंह छिपाते दिखे. दुनिया के तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले एंडरसन, जिनके आगे विराट कोहली जैसा दिग्गज बल्लेबाज भी संभलकर खेलता है, उसकी लगातार तीन गेंदबाजों पर यशस्वी ने छक्के जड़कर सबको हैरान कर कर रखा है.
करते हैं बेखौफ बैटिंग
यशस्वी को पहली बार भारतीय क्रिकेट टीम से बुलावा पिछले साल आया, जब भारतीय टीम वेस्टइंडीज के दौरे पर गई थी. इस दौरे के पहले टेस्ट मैच में ही उन्हें डेब्यू का भी मौका मिल गया. मौका भी था और दस्तूर भी. यशस्वी ने इस गोल्डन चांस को दोनों हाथों से कबूल करते हुए अपने पहले ही इंटरनेशनल मैच में 171 रन की पारी खेल डाली. रोहित शर्मा जैसे वर्ल्ड क्लास ओपनर के साथ बैटिंग करते हुए उनके बल्ले से यह पारी निकली. इस पारी में उन्होंने 16 चौके और 1 छक्का लगाया. उनकी यह मैराथन पारी देख दुनिया को पता चल गया कि इंटरनेशनल क्रिकेट में एक बेखौफ बल्लेबाज की एंट्री हो चुकी है.
इंग्लैंड के बॉलर्स को तारे दिखा दिए थे
यशस्वी का रौद्र रूप दुनिया ने तब देखा जब इंग्लैंड की टीम इस साल की शुरुआत में 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारत आई और 1-4 से हारकर घर लौटी. इंग्लैंड का सीरीज हारने का बड़ा कारण यशस्वी जायसवाल भी रहे, जिन्होंने एक तरफ से हर गेंदबाजों की धुनाई करते हुए दो दोहरे (214* और 209)  शतक जड़ दिए. इस सीरीज में अपनी तूफानी बल्लेबाजी से यशस्वी ने 700 से ऊपर रन बनाए और सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे. 
यशस्वी जायसवाल का इंटरनेशनल करियर
यशस्वी अब तक के अपने इंटरनेशनल करियर में 4 शतक ठोक चुके हैं. उन्होंने 9 टेस्ट मैच खेले हैं और 1028 रन बना लिए. इस फॉर्मेट में उनके बल्ले से तीन शतक भी देखने को मिले हैं, जिसमें दो डबल सेंचुरी शामिल हैं. 4 अर्धशतक भी टेस्ट में ठोकने में यशस्वी कामयाब हुए हैं. उनका टेस्ट में बेस्ट स्कोर नाबाद 214 रन है. वहीं, 23 टी20 इंटरनेशनल मैच खेलते हुए यशस्वी ने 723 रन बनाए हैं. इस फॉर्मेट में उन्होंने 1 शतक और 5 अर्धशतक जमाए हैं. वनडे फॉर्मेट में उन्हें अभी डेब्यू का मौका नहीं मिला है.



Source link