Asthma Breathing Problem Cure Tips Avoid Eating and Drinking these Food | Breathing Problem: जरा सी मेहनत करते ही फूलने लगती हैं सांसें, खाने पीने की इन चीजों से तुरंत करें तौबा

admin

Asthma Breathing Problem Cure Tips Avoid Eating and Drinking these Food | Breathing Problem: जरा सी मेहनत करते ही फूलने लगती हैं सांसें, खाने पीने की इन चीजों से तुरंत करें तौबा



Food To Avoid During Breathing Problem: सांस लेने की परेशानी आजकल कॉमन हो गई. आपने अक्सर गौर किया होगा कि आप काफी देर तक चल और दौड़ नहीं पाते है, सीढ़ी चढ़ने में सांस फूलने लगती है. हालांकि कई बार खाने-पीने की लापरवाही की वजह से भी ब्रीदिंग प्रॉब्लम हो सकती है. आइए न्यूट्रीशनिस्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) से  जानते हैं कि जिन लोगों को सांस लेने में तकलीफ होती है उन्हें कौन-कौन सी चीजें नहीं खानी चाहिए.
1. दूध 
बच्चा-बच्चा इस बात को जानता है कि दूध पीना सेहत के लिए फायदेमंद है क्योंकि इसमें तकरीबन हर तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, लेकिन अगर आप सांस लेने में तकलीफ महसूस कर रहे हैं तो इस सुपरफूड का सेवन न करें, क्योंकि इससे तकलीफ बढ़ सकती है.
2. नमक
नमक को तो वैसे भी सीमित मात्रा में खाना चाहिए क्योंकि इसमें सोडियम कंटेंट काफी ज्यादा होता है, इससे न सिर्फ ब्लड प्रेशर बढ़ता है, बल्कि गले में सूजन भी आने लगती है, जिसके कारण सांस लेने में भी तकलीफ होने लगती है.
3. शराब
शराब एक सामाजिक बुराई तो है ही ये हमारी सेहत के लिए भी उतना ही खतरनाक है, आमतौर पर इसे लीवर के लिए खतरा पैदा हो जाता है, लेकिन ये हार्ट को भी उतना ही नुकसान पहुंचाती है, यही वजह है कि ये सांसों की तकलीफ भी बढ़ा देती है.
4. सुपारी
सुपारी के सेवन से हमेशा बचने की सलाह दी जाती है, इससे न सिर्फ आसपास गंदगी फैलती है बल्कि ये मुंह के कैंसर फैलाने के लिए भी बदनाम है, लेकिन आपने शायद गौर नहीं किया होगा कि इससे सांसों की तकलीफ में इजाफा होता है.

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.) 



Source link