How To Get Rid Of Cavity In Teeth For Confident Smile Dental Care Tips Oral Health | Teeth Cavity: दांतों की सड़न के कारण बंद रखना पड़ता है मुंह? जानिए कैसे पाएं ‘कैविटी फ्री स्माइल’

admin

How To Get Rid Of Cavity In Teeth For Confident Smile Dental Care Tips Oral Health | Teeth Cavity: दांतों की सड़न के कारण बंद रखना पड़ता है मुंह? जानिए कैसे पाएं 'कैविटी फ्री स्माइल'



How To Prevent Dental Cavities: दांतों का सड़ना जिसे आमतौर पर कैविटी के नाम से भी जाना जाता है, ये हमारे ओरल हेल्थ को काफी नुकसान पहुंचाता है. अगर दांत सड़ने लग जाएं तो इससे काफी दर्द होता है और बदबू भी आने लगती है. टूथ पेन होने के कारण डेली लाइफ की नॉर्मल एक्टिविटीज करने में भी काफी मुश्किलें पेश आती है. कैविटी आमतौर पर हमारी खुद की गलतियों के कारण होती है. आइए जानते हैं कि हम अपने दांतों और मसूड़ों को कैसे सेहतमंद रखें जिससे मुस्कान कैविटी फ्री हो जाए.
दांतों की देखभाल किस तरह करें?
1. ऐसे फूड्स का करें सेवन
– कैल्शियम रिच फूड, जैसे लो फैट मिल्क, दही और पनीर, और फोर्टिफाइड सोयामिल्क.
– फास्फोरस, जो अंडे, मछली,  मांस, डेयरी, नट्स और बीन्स में पाया जाता है.
– विटामिन सी, जिसमें खट्टे फल, टमाटर, मिर्च, ब्रोकोली, आलू और पालक शामिल हैं.
2. कुल्ला करें
कुछ भी खाने के बाद कुल्ला जरूर करें. फूड दांतों से नहीं चिपकना चाहिए. अपने मुंह को पानी से धोने से दांतों को ब्रश साफ करें, खासकर चीनीं आपके दांतों को काफी नुकसान पहुंचाता है और सड़न पैदा कर सकता है.
3. दिन में दो बार ब्रश करें
आमतौर पर हर डेंटिस्ट दिन में 2 बार ब्रश या दातुन करने की सलाह देते हैं, ऐसा करने से सड़न पैदा नहीं होती और पूरे मुंह की सफाई हो जाती है. सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले डेंटिन क्लीनिंग जरूर करें.
4. डेंटिस्ट से संपर्क करें
सफाई और नियमित जांच के लिए हर 6 महीने में अपने डेंटिस्ट के पास जाएं. वो आपकी कैविटीज की जांच कर सकते हैं, कैल्कुलस को हटा सकते हैं और मौजूदा समस्याओं की पहचान करने के अलावा सही इलाज की सिफारिश कर सकते हैं.
 
(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.) 



Source link