Calcium Rich Foods Other Than Milk Diet For Strong Bones Haddiyon ki mazboot kaise banayen | हड्डियों को कैल्शियम से भर देंगे ये फूड्स, दूध पीने की नहीं पड़ेगी जरूरत

admin

Calcium Rich Foods Other Than Milk Diet For Strong Bones Haddiyon ki mazboot kaise banayen | हड्डियों को कैल्शियम से भर देंगे ये फूड्स, दूध पीने की नहीं पड़ेगी जरूरत



Calcium Rich Foods: हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि दूध एक कंप्लीट फूड है जिसमें तमाम तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, इसलिए हमारे माता-पिता हमें बचपन से दूध पीने की सलाह देते आए हैं, ये नेचुरल ड्रिंक हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, इसमें मौजूद कैल्शियम के जरिए हड्डियों को मजबूती मिलती है और साथ ही हम कई बीमारियों से बच जाते हैं, लेकिन हर किसी को दूध पीना रास नहीं आता, तो ऐसे में टेंशन होना लाजमी है कि वो लोग शरीर में कैल्शियम की जरूरत को कैसे पूरा करें. डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि जरूरी नहीं है कि इस न्यूट्रिएंट को हासिल करने के लिए मिल्क ही पीना होगा. कई और चीजों को खाकर भी कैल्शियम हासिल किया जा सकता है.
दूध के अलावा कैल्शियम के रिच सोर्स
1. संतरा
संतरा एक बेहद कॉमन फूड है, जिसे आमतौर पर विटामिन सी हासिल करने के लिए खाया जाता है ताकि इम्यूनिटी बूस्ट की जा सके, लेकिन अगर आप इस फल के जूस को पिएंगे तो शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होगी. 

2. ओट्स
ओट्स एक बेहद हेल्दी डाइट है जिसे आमतौर पर हम नाश्ते में खाते हैं, इसमें कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिससे शरीर को मजबूती मिलती है, ऐसे में आपको मिल्क इंटेक न करने का मलाल नहीं होगा. 

3. धूप
आपने अक्सर सुना होगा कि विटामिन डी हासिल करने के लिए खुद को धूप में एक्सपोज करना चाहिए, लेकिन सनलाइट के जरिए कैल्शियम भी हासिल किया जा सकता है. 

4. हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियों को हमेशा से सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता रहा है, इससे बाकी अहम पोषक तत्वों के अलावा कैल्शियम भी हासिल किया जा सकता है. आप अपनी डेली डाइट में पालक, शलजम के पत्तों को शामिल कर सकते हैं. 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.) 



Source link