Actor Imran Khan takes steroids to achieve body like Salman Khan steroids make body hollow from inside | सलमान खान जैसी बॉडी के लिए इमरान खान ने लिया था स्टेरॉइड्स का सहारा, शरीर को अंदर से खोखला कर देती है ये चीज

admin

Actor Imran Khan takes steroids to achieve body like Salman Khan steroids make body hollow from inside | सलमान खान जैसी बॉडी के लिए इमरान खान ने लिया था स्टेरॉइड्स का सहारा, शरीर को अंदर से खोखला कर देती है ये चीज



बॉलीवुड में फिटनेस का क्रेज किसी से छिपा नहीं है. एक्शन हीरो से लेकर रोमांटिक हीरो तक, हर कोई दमदार फिजिक चाहता है. लेकिन इस दौड़ में कई बार सेलिब्रिटीज गलत रास्ता भी अपना लेते हैं. हाल ही में अभिनेता इमरान खान ने एक चौंकाने वाला खुलासा किया है.
एक यूट्यूब चैनल वी आर युवा पर खुलकर बात करते हुए इमरान खान ने स्वीकार किया है कि उन्होंने सलमान खान और संजय दत्त जैसे अभिनेताओं के प्रभाव में आकर स्टेरॉयड्स का इस्तेमाल किया. उन्होंने बताया कि बॉलीवुड में मर्दाना फिजिक का दबाव काफी होता है और इस दबाव में आकर उन्होंने स्टेरॉयड्स का सहारा लिया. हालांकि, बाद में उन्होंने इस बात को स्वीकार किया कि यह सही नहीं था और स्टेरॉयड्स का इस्तेमाल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है.
आपको बता दें कि स्टेरॉयड्स का इस्तेमाल शरीर की मसल्स को बढ़ाने के लिए किया जाता है. लेकिन इसका अत्यधिक या गलत इस्तेमाल सेहत के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. स्टेरॉयड्स के सेवन से क्या-क्या समस्याएं हो सकती है, आइए विस्तार में जानें.
स्टेरॉयड्स के प्रमुख साइड इफेक्ट्स
हार्मोनल असंतुलनस्टेरॉयड्स शरीर के हार्मोनल बैलेंस को बिगाड़ सकते हैं, जिससे पुरुषों में टेस्टोस्टेरॉन का लेवल कम हो सकता है और महिलाओं में मास्टिकुलेशन की समस्या हो सकती है.
दिल की बीमारियांस्टेरॉयड्स दिल की बीमारियों के खतरे को बढ़ा सकते हैं. ये ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकते हैं, कोलेस्ट्रॉल लेवल को प्रभावित कर सकते हैं और दिल के दौरे का खतरा बढ़ा सकते हैं.
लिवर की समस्याएंस्टेरॉयड्स लिवर को नुकसान पहुंचा सकते हैं और लिवर की बीमारियों का खतरा बढ़ा सकते हैं.
किडनी की समस्याएंलंबे समय तक स्टेरॉयड्स लेने से किडनी पर भी बुरा प्रभाव पड़ सकता है.
मेंटल हेल्थस्टेरॉइड्स के सेवन से मूड स्विंग्स, आक्रामकता, चिड़चिड़ापन और डिप्रेशन जैसी दिमागी समस्याएं हो सकती हैं.
शारीरिक बदलावस्टेरॉइड्स के सेवन से शरीर में कई शारीरिक बदलाव होते हैं, जैसे कि बालों का झड़ना, मुंहासें, त्वचा की समस्याएं और शरीर में एक्स्ट्रा बालों का बढ़ना.
स्टेरॉयड्स का सेवन एक गंभीर समस्या है और इसके लॉन्ग टर्म प्रभाव बहुत ही हानिकारक हो सकते हैं. इसलिए, किसी भी तरह के शारीरिक परिवर्तन के लिए नेचुरल तरीकों को अपनाना ही सबसे अच्छा ऑप्शन है.



Source link