मुफ्त राशन योजना में आया नया अपडेट, नहीं कराया यह काम तो हो सकते हैं अपात्र

admin

comscore_image

आदित्य कृष्ण/अमेठी: गरीबी दूर करने के लिए सरकार ने लोगों को मुफ्त राशन देने की स्कीम चलाई, लेकिन इस स्कीम का कुछ लोगों ने गलत फायदा उठाना शुरू कर दिया तो शासन भी इस पूरे मामले पर सख्त हो गया. यदि आप राशन की दुकान पर सरकारी राशन का लाभ ले रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है. जिले के सभी अंत्‍योदय पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को परिवार के सभी सदस्यों के साथ ई-केवाईसी करना अनिवार्य होगा.

अगर इस माह के अंत तक ई-केवाईसी नहीं कराई गई, तो राशन पर संकट आ सकता है. जिले के सभी कोटेदारों को इसके लिए निर्देश दिए गए हैं. इसके साथ ही उन्हें प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है. सभी कोटेदारों को ई- पॉश मशीन दी गई है. उस पर सभी कार्ड धारकों का ई-केवाईसी करना सत प्रतिशत अनिवार्य है.

जिले में हैं 14 लाख राशन कार्ड धारकअमेठी जिला पूर्ति विभाग जिले के चारों तहसीलों को बड़ी संख्या में राशन उपलब्ध कराता है. जिले में आंकड़ों की बात करें तो जिले में 14 लाख 62 हजार 306 राशन कार्ड धारक हैं. इन सभी को मुफ्त में राशन दिया जाता है, जिसमें ग्रामीण क्षेत्र में अंत्‍योदय कार्ड धारकों की संख्या 69 हजार 840 है. जबकि शहरी क्षेत्रों में कुल 402 लाभार्थी राशन कार्ड पर निशुल्क राशन का लाभ ले रहे हैं.

जिले में अंत्‍योदय कार्ड धारकों की संख्या 70 हजार 242 है, तो दूसरी तरफ पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों की संख्या 2 लाख 75 हजार 66 है. इन सभी कार्ड धारकों में से आंकड़ों के मुताबिक अब तक सिर्फ 37 प्रतिशत कार्ड धारकों ने ई-केवाईसी कराने में रूचि दिखाई है. इसलिए समय रहते सभी कार्ड धारकों को जागरुक कर ई-केवाईसी करवाने की अपील की जा रही है.ई-केवाईसी न होने पर माना जाएगा अपात्रजिला पूर्ति अधिकारी निलेश उत्पल ने बताया कि सभी लाभार्थियों को राशन कार्ड के जरिए राशन मुहैया कराया जा रहा है. जिले में ई-केवाईसी के लिए अभियान चलाया जा रहा है. सभी कोटेदारों को प्रशिक्षण दिया गया है. इसके साथ ही सभी कोटेदारों को मशीन दी गई है, जिससे लाभार्थी आसानी से जाकर बिना किसी कागजात के सिर्फ अपना राशन कार्ड लेकर ई-केवाईसी करा सकते हैं.

उन्होंने कहा कि ई-केवाईसी न कराने पर लाभार्थी को अपात्र माना जाएगा और फिर आगे जांच के बाद उसका नाम कट सकता है. इसलिए मेरी सभी से अपील है कि जल्द से जल्द जिन लोगों ने ई-केवाईसी नहीं कराई है. वह ई-केवाईसी कराकर आसानी से राशन योजना का लाभ ले सकते हैं.
Tags: Amethi news, Local18FIRST PUBLISHED : August 9, 2024, 10:30 IST

Source link