अब प्राइवेट अस्पतालों में होगा मुफ्त में अल्ट्रासाउंड, जानिए कैसे

admin

अब प्राइवेट अस्पतालों में होगा मुफ्त में अल्ट्रासाउंड, जानिए कैसे

पीयूष शर्मा/मुरादाबाद: उत्तर प्रदेश में मुरादाबाद के सरकारी अस्पतालों में अल्ट्रासाउंड की सुविधाओं का हमेशा अभाव रहता है. जबकि, जिला संयुक्त अस्पताल, जिला महिला अस्पताल के साथ ही जिले में 9 सीएचसी, 30 ग्रामीण और 27 नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं 324 उपकेंद्र संचालित किए जाते हैं.

इन अस्पतालों में से सभी 9 सीएचसी, 21 ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और 14 उप स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रसव कराए जा रहे हैं, लेकिन, अल्ट्रासाउंड मशीन की सुविधा केवल जिला अस्पताल में ही उपलब्ध है. ऐसे में खासतौर से गर्भवती महिलाओं को निजी केंद्रों पर भटकना पड़ता है.

प्राइवेट अस्पतालों में होगा फ्री में अल्ट्रासाउंड अब निजी अल्ट्रासाउंड केंद्रों के लिए खुशखबरी है कि सरकारी अस्पताल से भेजे जाने वाले रोगी का अल्ट्रासाउंड करने पर उन्हें 300 के बजाय अब 425 रुपए मिलेंगे. इस संबंध में 27 जुलाई को ही राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) निदेशक डॉ. पिंकी जोवल ने सीएमओ को निर्देश जारी किया था. उन्होंने कहा था कि जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम में नि:शुल्क जांच में पीपीपी मोड पर ई-रुपी बाउचर के जरिए प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) दिवसों पर गर्भवती महिलाओं के अल्ट्रासाउंड के लिए वर्तमान में निर्धारित दर को परिवर्तित कर 425 रुपए प्रति अल्ट्रासाउंड किया गया है.

उन्होंने कहा है कि पूर्व में निर्धारित दर में वृद्धि इसलिए की गई है. क्योंकि सूचीबद्ध निजी अल्ट्रासाउंड केंद्रों की संख्या में वृद्धि की जा सके. अल्ट्रासाउंड की निशुल्क सुविधा का लाभ महिला गर्भ के दूसरे या तीसरे माह पर ले सकेंगी.

19 नए अल्ट्रासाउंड केंद्रों को भेजी गई सूचनाजिला कार्यक्रम प्रबंधक एनएचएम रघुवीर सिंह ने बताया कि गर्भवती महिलाओं के अल्ट्रासाउंड के लिए जिले में 14 केंद्र सूचीबद्ध हैं. इसके अलावा 19 नए अल्ट्रासाउंड केंद्रों को सूचीबद्ध करने के लिए सूचना राज्य मुख्यालय को भेजी गई है. इसके साथ ही जिला महिला अस्पताल में अल्ट्रासाउंड मशीन की व्यवस्था की जा रही है.

जानें कौन हैं अल्ट्रासाउंड केंद्र1- श्री साईं अल्ट्रासाउंड केंद्र कांठ.2- कांठ डायग्नोस्टिक सेंटर कांठ.3- नोरोमद अल्ट्रासाउंड केंद्र बिलारी.4- जीवन ज्योति यूजीसी टिकेडी.5- जेके अल्ट्रासाउंड केंद्र डिलारी.6- बालाजी यूजीसी डिलारी.7- धान्या यूएसजी सेंटर मुरादाबाद.8– शर्मा अल्ट्रासाउंड केंद्र आशियाना मुरादाबाद.9- जनता अल्ट्रासाउंड केंद्र मुरादाबाद.10- दिव्या डायग्नोस्टिक सेंटर कुंदरकी.11– भारत अल्ट्रासाउंड केंद्र भोजपुर.12– कलरव अल्ट्रासाउंड केंद्र मुरादाबाद.

इसके अलावा भी कई सेंटरों को चुना गया है. यहां पर जिला अस्पताल से भेजे गए मरीजों का फ्री में अल्ट्रासाउंड किया जाएगा. इन सेंटरों पर पैसे का भुगतान सरकार की तरफ से किया जाएगा.
Tags: Health benefit, Local18, Moradabad NewsFIRST PUBLISHED : August 9, 2024, 09:30 IST

Source link