UP Election 2022 Pilibhit Bisalpur Assembly Seat a BJP BSP baston which Samajwadi party never won

admin

UP Election 2022 Pilibhit Bisalpur Assembly Seat a BJP BSP baston which Samajwadi party never won



क़याम रज़ापीलीभीत. उत्तर प्रदेश के पीलीभीत जिले की बीसलपुर विधानसभा सीट (Bisalpur Assembly Seat) चार नदियों माला नदी, कटना नदी, देवहा नदी और खन्नौत नदी की लहरों से घिरी हुई है. बीसलपुर में शाहजहांपुर और बरेली की सरहद भी लगती हैं. यहां के चुनावी नतीजे जातीय राजनीतिक लहरे तय करती हैं. इस विधानसभा क्षेत्र की खासियत यह है कि यहां से आज तक समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) का कोई विधायक नहीं चुना गया है. अब देखना यह है कि आगामी विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) में क्या होता है…
10वीं सदी का देवल शिलालेख, जो 1829 में दियोरिया के निकट इलाहवास देवल में पाया गया था. यह एक संस्कृत शिलालेख है, जो विक्रम संवत (992 या 993 ईस्वी) के वर्ष 1049 का है. इसके साथ-साथ यहां पर राजा मोरध्वज का किला तथा ऐतिहासिक रामलीला मेला यहां की विशेषताएं हैं. जिले की 130 विधानसभा बीसलपुर जिले की चारों विधान सभाओं में इसलिए अहम है, क्योंकि इसी जगह जवाहर नवोदय विद्यालय, राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, किसान सहकारी चीनी मिल और जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान स्थित है.
वर्तमान में इस सीट पर भाजपा नेता रामसरन वर्मा गठबंधन के कांग्रेस प्रत्याशी अनीस अहमद खान को हरा कर लगातार दूसरी बार विधायक बने हैं. वह पहले भी भाजपा से दो बार विधायक और मंत्री रह चुके हैं. इस विधानसभा सीट पर 1996 के बाद से भाजपा के रामसरन वर्मा और बसपा के अनीस अहमद का ही कब्जा रहा है. बसपा के अनीस अहमद ने 1996 से 2012 तक लगातार तीन बार जीत हासिल की, लेकिन 2012 के विधानसभा चुनाव में उनको हार का सामना करना पड़ा और बीजेपी के रामसरन वर्मा जीत गए. तब से वह लगातार इस सीट पर अपना कब्जा जमाए हुए हैं.
ये भी पढ़ें- अंग्रेजों ने मुस्लिम रेजीमेंट नहीं बनाई, हम भी छांटेंगे हिंदुस्तान में किसको रहना है- नरेश अग्रवाल
बीसलपुर विधानसभा का इतिहासइस विधानसभा क्षेत्र में पहला चुनाव 1957 में हुआ था. तब बेहारी लाल प्रजा सोसलिस्ट पार्टी की टिकट पर विधायक बने थे. 1962 में कांग्रेस के दुर्गा प्रसाद इस सीट से विधायक बने. 1967 में पीएसपी के एमपी सिंह ने यहां कब्जा किया. वहीं 1969 में तेजबहादुर बीकेडी से और 1974 में कांग्रेस के टिकट पर विधानसभा पहुंचे. 1977 में मुनेन्द्र पाल सिंह जेएनपी से विधायक बने तो 1977 में जेएनपी से मुनेन्द्र पाल सिंह की किस्मत चमकी. 1980 के विधानसभा चुनाव में तेज बहादुर यहां से तीसरी बार कांग्रेस के टिकट पर विधायक बने. इसके बाद 1989 में जनता दल के हरीश कुमार ने यहां जीत दर्ज की. इसके बाद वर्ष 1991 के विधानसभा चुनाव में पहली बार BJP का यहां खाता खुला. राम लहर में 1991 के चुनाव में रामसरन वर्मा ने इस सीट पर कब्जा कर लिया. 1993 के चुनाव में भी उन्होंने जीत दर्ज की.
1996 से बढ़ा BSP का वर्चस्वइसके बाद वर्ष 1996 के विधानसभा चुनाव में समीकरण बदले तो बहुजन समाज पार्टी ने पहली बार इस सीट पर कब्जा किया. इस चुनाव में अनीस खान विधायक बने. इसके बाद 2002 में भी जनता ने बसपा और अनीस खान पर भरोसा जताया और जीत का तोहफा दिया. वहीं 2007 के चुनाव में भी तीसरी बार बसपा के अनीस खान इस सीट से विधायक बने, जिसके बाद विधानसभा चुनाव 2012 मे फिर भाजपा के रामसरन वर्मा जीते, तब से वह लगातार सीट पर जमे हुए हैं.
ये भी पढ़ें- काशी विश्वनाथ धाम का PM मोदी आज करेंगे लोकार्पण, लोगों को मिलेंगी ये 10 खास सुविधाएं
कुर्मी वोट पर रहती है नजरबीसलपुर विधानसभा में लगभग तीन लाख 48 हजार 914 वोटर हैं. इस विधानसभा में लोध व कुर्मी वोट बराबर हैं. यहां पर लगभग 81 हजार लोध, 79 हजार कुर्मी, 61 हजार मुस्लिम, 32 हजार जाटव, 25000 ब्राह्मण ठाकुर, 11000 यादव, 10000 बनिया और 2500 सिख वोटर हैं. इस विधानसभा में लंबे समय तक कुर्मी समाज के नेता विधायक रहे थे, इसलिए इस विधानसभा को कुर्मी बाहुल्य विधानसभा भी कहा जाता है. हालांकि बीते 30 सालों (1991 के बाद) से यहां पर कुर्मी विधायक नहीं बन सका है. बीते 30 सालों से इस विधानसभा सीट पर मुस्लिम और लोध जाति के नेताओं का ही कब्जा रहा है.

सपा को नहीं मिली जीतउत्तर प्रदेश के पीलीभीत जिला की चार विधानसभाओं में से बीसलपुर सीट अपने आप में एक अहम विधानसभा सीट है. इस क्षेत्र में जातीय राजनीति के आधार पर विधानसभा का चुनाव नतीजा तय होता है. सबसे अहम बात यह है कि आज तक समाजवादी पार्टी को यहां से जीत नहीं मिल सकी है. देखते हैं कि क्या इस बार 2022 के विधान चुनाव में समाजवादी पार्टी यहां से जीत का परचम लहरा पाएगी.

आपके शहर से (पीलीभीत)

उत्तर प्रदेश

UP Chunav: पूरनपुर का गजब इतिहास, जिस पार्टी पर जनता का उमड़ा प्यार उसकी किस्मत चमकी छप्परफाड़!

बुजुर्ग मां को 20 दिनों तक घर में कैद कर फरार हुआ बेटा, तड़प-तड़प कर मौत

UP Assembly Election 2022: पीलीभीत से समाजवादी पार्टी के 59 दावेदार, जिताऊ उम्मीदवार की तलाश

UPTET Paper Leak: भाजपा सांसद वरुण गांधी बोले- आखिर कब तक सब्र करें भारत का नौजवान!

Teacher Torture: पीलीभीत के प्रोफेसर पर लगाया बलात्कार का आरोप, पुलिस ने दर्ज किया मामला

पीलीभीत: ट्यूशन पढ़ने गई किशोरी का मिला शव, गैंगरेप के बाद हत्या की आशंका, मुंह में ठूंसा था कपड़ा

Pilibhit: 2 दिन में 3 मासूमों की मौत, स्वास्थ्य विभाग ने डेरा डाला, गांव में दुख और डर का माहौल

Diwali 2021 : पीलीभीत के एक परिवार को मिली ऐसी खुशी कि झूम उठा पूरा गांव, जानिए पूरा मामला

‘किसानों को कहां लाकर खड़ा कर दिया’, वरुण गांधी ने फिर BJP सरकार पर साधा निशाना

BJP सांसद वरुण गांधी ने यूपी सरकार पर साधा निशाना, कहा- अगर खुद ही मददगार बनना है तो सरकार का क्या काम?

वरुण गांधी और सोनिया गांधी को लेकर विवादित पोस्टर जारी करने वाले कांग्रेस नेता को नोटिस

उत्तर प्रदेश

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi. हमें Facebook, Twitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.Tags: BJP, BSP, Samajwadi party, UP Election 2022



Source link