जन्माष्टमी से पहले यहां तैयार होने लगे लड्डू गोपाल, विदेशों तक है डिमांड

admin

जन्माष्टमी से पहले यहां तैयार होने लगे लड्डू गोपाल, विदेशों तक है डिमांड

वसीम अहमद /अलीगढ़: दुनिया भर में अलीगढ़ ताला और तालीम के लिए जाना जाता है. लेकिन, ताले के कारोबार के साथ-साथ अलीगढ़ में कॉपर, पीतल व जस्ता मिक्स निर्मित मूर्तियों भी यहां बड़े पैमाने पर बनती है जिसकी मांग देश के अलावा विदेशों तक है. यहां के मूर्ति कारोबारियों ने श्री कृष्ण जन्माष्टमी की तैयारी शुरू कर दी है. मूर्ति कारोबारियों ने विदेशी मांग को ध्यान में रखते हुए लड्डू गोपाल बनाने भेजने की तैयारी में जुट चुके हैं. अलीगढ़ के बने लड्डू गोपाल पूरे भारतवर्ष के साथ-साथ दूसरे कई बाहरी मुल्कों में भी जाते हैं. इस बार करीब 10 करोड़ से अधिक के विदेशी आर्डर का अनुमान अलीगढ़ कारोबारियों द्वारा लगाया जा रहा है.

लड्डू गोपाल मूर्ति कारोबारी कपिल कुमार वार्ष्णेय बताते हैं कि आने वाला पर्व हमारा जन्माष्टमी का है. लड्डू गोपाल की मूर्ति की सबसे खास बात यह है कि यह पूरे हिंदुस्तान में सिर्फ अलीगढ़ में ही इसकी मैन्युफैक्चरिंग की जाती है. इसके बाद यह लड्डू गोपाल पूरे देश- विदेश में जाते हैं. इस व्यापार से सब तरह के समुदाय के लोग जुड़े हुए हैं. सबसे पहले इसे बनाने के लिए मिट्टी का पीस बनाते हैं. फिर इसका पैटर्न बनाते हैं, जिसके बाद इसको पीतल में डेवलप करते हैं. फिर इसकी कास्टिंग पॉलिश वगैरह जैसे कई काम होते हैं. हमारे इन लड्डू गोपाल जी के बनाने में करीब 5000 परिवारों को रोजगार मिलता है. सबसे बड़ी बात यह है कि यह एक हैंडमेड काम है.

जन्माष्टमी पर बढ़ जाता है कामजन्माष्टमी के समय इसकी डिमांड इतनी बढ़ जाती है कि अलीगढ़ में सभी कारखाने दिन- रात चलते हैं. क्योंकि ऑर्डर को समय पर पूरा करना होता है. इस बार डिमांड बहुत अच्छी है. जितनी हमें उम्मीद थी, उससे कहीं ज्यादा डिमांड हमको मिल रही है. मेरे हिसाब से करीब पूरे साल का अलीगढ़ से 500 से 1000 करोड़ का व्यापार हो जाता है. लड्डू गोपाल की मूर्ति 300 रुपए से शुरू होकर कई हजार तक की है. लेकिन रॉ मटेरियल का भाव ऊपर नीचे होने पर लड्डू गोपाल की मूर्तियों पर भी इसका असर पड़ता है.

ऑनलाइन होती है सप्लाईअलीगढ़ से बनने वाली लड्डू गोपाल की मूर्तियां दिल्ली,मध्य प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र,कर्नाटक जैसे राज्यों के अलावा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के ज़रिए कनाडा, अमेरिका, इंग्लैंड, जर्मनी, फ्रांस में रहने वाले भारतीयों के बीच इनकी भारी मांग है.
Tags: Aligarh News Today, Local18, Up news todayFIRST PUBLISHED : August 7, 2024, 16:48 IST

Source link