बलिया की मशहूर काजू रोल मिठाई, स्वाद और सजावट दोनों शानदार; घर पर बनाना भी आसान

admin

बलिया की मशहूर काजू रोल मिठाई, स्वाद और सजावट दोनों शानदार; घर पर बनाना भी आसान

सनन्दन उपाध्याय/बलिया: कुछ समय से स्प्रिंग रोल खूब चर्चा में है. लेकिन, आज हम तीखे नहीं बल्कि मीठे रोल की बात करेंगे. इसके स्वाद का हर कोई दीवाना है. जी हां, इसे काजू रोल मिठाई के नाम से जाना जाता है. देखने में इतनी खूबसूरत की हर किसी को मोहित कर लेती है और स्वाद का तो कोई जवाब ही नहीं है.

दुकानदार प्रवीण ने बताया कि यह मिठाई कुशल कारीगरों द्वारा बनाई जाती है. इसकी बनावट और खूबसूरती ग्राहकों को खूब भाती है. इसके स्वाद की हर कोई तारीफ करता है. बहुत दूर-दूर से ग्राहक इस मिठाई को खाने और पैक कराने के लिए आते हैं.

काजू रोल बनाने की विधिइस मिठाई को बनाने के लिए पहले काजू को पिसा जात है. जब काजू पाउडर के रूप में हो जाता है, तो उसमें थोड़ी सी चीनी, पिस्ता और केसर को देसी घी में धीमी आंच पर पकाया जाता है. इसके बाद थोड़ा ठंडा होने पर रोल जैसा मोड़ कर निर्धारित साइज में उसको काटकर तैयार किया जाता है, जो खाने में बेहद स्वादिष्ट लगता है. इस मिठाई की कीमत की बात करें तो 1,000 रुपये प्रति किलो और 17 रुपये में एक पीस के हिसाब से ग्राहकों को दी जाती है.

ऐसे पहुंचे दुकानबलिया रेलवे स्टेशन से लगभग डेढ़ किलोमीटर दूर प्रसिद्ध बाबा बालेश्वर नाथ मंदिर के बगल में स्थित हनुमानगढ़ी मंदिर के सटे न्यू विशाल मिष्ठान भंडार की दुकान है. जहां आप भी आकर इस मिठाई के स्वाद का आनंद ले सकते हैं.
Tags: Ballia news, Food, Food 18, Hindi news, Local18FIRST PUBLISHED : August 6, 2024, 14:17 IST

Source link