James Lance Bass diagnosed with type 1.5 diabetes symptoms causes and treatment of this autoimmune condition | James Lance Bass अमेरिकन सिंगर को हुआ सबसे अलग शुगर की बीमारी, नजर आए टाइप 1-2 डायबिटीज के मिक्स लक्षण

admin

James Lance Bass diagnosed with type 1.5 diabetes symptoms causes and treatment of this autoimmune condition | James Lance Bass अमेरिकन सिंगर को हुआ सबसे अलग शुगर की बीमारी, नजर आए टाइप 1-2 डायबिटीज के मिक्स लक्षण



हाल ही में अमेरिकी सिंगर जेम्स लांस बेस ने एक चौंकाने वाली जानकारी साझा की है. उन्होंने बताया कि उन्हें टाइप 1.5 डायबिटीज है. लांस बेस ने अपने सोशल मीडिया पर बताया कि उन्हें पहले टाइप 2 डायबिटीज बताया गया था, लेकिन बाद में पता चला कि उन्हें टाइप 1.5 डायबिटीज है. 
उन्होंने बताया कि डाइट और व्यायाम करने के बावजूद उनका ब्लड शुगर कंट्रोल नहीं हो पा रहा था. इसके बाद उन्होंने टेस्ट कराया और पता चला कि उन्हें टाइप 1.5 डायबिटीज है. लेकिन आखिर है क्या ये टाइप 1.5 डायबिटीज? आइए जानते हैं इस बीमारी के बारे में-
क्या है टाइप 1.5 डायबिटीज?
टाइप 1.5 डायबिटीज को लेटेंट ऑटोइम्यून डायबिटीज इन एडल्ट्स (LADA) भी कहते हैं. यह टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज के बीच की स्थिति है. इसमें शरीर की इम्यून सिस्टम धीरे-धीरे पैंक्रियाज की इंसुलिन बनाने वाली कोशिकाओं पर हमला करता है. इस वजह से शरीर में इंसुलिन की कमी होने लगती है. डायबिटीज के 10 प्रतिशत मरीज डायबिटीज टाइप 1.5 से ग्रसित होते हैं. 
टाइप 1.5 डायबिटीज के लक्षण
टाइप 1.5 डायबिटीज टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज के मिक्स लक्षण दर्शाता है. इसमें शामिल होते हैं-बार-बार प्यास लगनाबार-बार पेशाब आना रात मेंथकानअचानक वजन कम होनाधुंधली दृष्टिघावों का धीरे भरना
इसे भी पढ़ें- Diabetes में रोज खाएं ये 5 मसाले, ब्लड शुगर लेवल मेंटेन रखना होगा आसान
 
टाइप 1.5 डायबिटीज का कारण
टाइप 1.5 डायबिटीज का सटीक कारण अभी तक ज्ञात नहीं है, लेकिन माना जाता है कि यह एक ऑटोइम्यून बीमारी है जिसमें शरीर की इम्यून सिस्टम गलती से अपनी ही कोशिकाओं पर हमला कर देता है.
टाइप 1.5 डायबिटीज का इलाज
टाइप 1.5 डायबिटीज का इलाज टाइप 2 डायबिटीज की तरह ही किया जाता है. इसमें मुख्य रूप से इंसुलिन थेरेपी शामिल होती है. इसके अलावा, रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए डाइट और व्यायाम भी महत्वपूर्ण हैं.
टाइप 1.5 डायबिटीज के साइड इफेक्ट्स 
टाइप 1.5 डायबिटीज वाले मरीजों में थायराइड होने की संभावना सबसे ज्यादा होती है. इन मरीजों की उम्र टाइप 2 डायबिटीज के मरीज जितना ही होती है. हालांकि ब्लड शुगर को अच्छी तरह से कंट्रोल करके डायबिटीज के कॉम्प्लिकेशन को कम किया जा सकता है. 
 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
 



Source link