symptoms of worms in stomach of kids jane pet ke kide ko marne ke gharelu upay | कीड़े बच्चे के पेट में घुसकर चुस रहे खून, लगातार दर्द समेत ये 5 लक्षण हैं सबूत, तुरंत राहत के लिए करें ये उपाय

admin

symptoms of worms in stomach of kids jane pet ke kide ko marne ke gharelu upay | कीड़े बच्चे के पेट में घुसकर चुस रहे खून, लगातार दर्द समेत ये 5 लक्षण हैं सबूत, तुरंत राहत के लिए करें ये उपाय



बच्चों में कीड़े होना एक आम समस्या है. इसे इंटेस्टाइनल पैरासाइट इंफेक्शन भी कहते हैं.  यह आमतौर पर उन बच्चों को ज्यादा होता है, जो ज्यादा गंदगी से रहते हैं. हालांकि कई मेडिकल कंडीशन भी इन कीड़ों के जन्म का कारण बनते हैं. यह कीड़े बहुत खतरनाक होते हैं. यह कीड़े आंतों में पहुंच कर खून और खाने से मिलने वाले पोषक तत्वों को चुसते हैं. इससे बच्चे कुपोषण का शिकार हो सकते हैं.
कई बार माता-पिता में इस संक्रमण को लेकर जागरूकता की कमी होने के कारण बच्चे को लंबे समय तक कीड़े के कारण दर्द से गुजरना पड़ता है. ऐसे में अपने बच्चे के सेहत को दुरुस्त रखने के लिए पेट में कीड़े होने पर इसके लक्षणों को तुरंत पहचानना बहुत जरूरी होता है. 
बच्चों के पेट में कीड़े होने के लक्षण-
पेट में दर्द: पेट में दर्द होना सबसे आम लक्षण है. यह दर्द लगातार या समय-समय पर हो सकता है.भूख न लगना: कीड़े पेट में मौजूद भोजन को खा लेते हैं, जिससे बच्चे को भूख नहीं लगती है. उल्टी: कुछ बच्चों को कीड़े होने के कारण उल्टी भी हो सकती है.दस्त: कीड़े के संक्रमण से दस्त भी हो सकते हैं.गुदा में खुजली: कुछ प्रकार के कीड़े गुदा में खुजली पैदा करते हैं.
क्यों होते हैं पेट में कीड़े
पेट में कीड़े होने का एक मुख्य कारण है गंदगी. ऐसे में गंदे हाथों से खाना, गंदा पानी पीना, कच्चे या अधपके भोजन का सेवन, कीड़े से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से पेट में कीड़े हो जाते हैं. 
पेट के कीड़ों को मारने का घरेलू उपचारलहसुन
लहसुन में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो कीड़ों को मारने में मदद करते हैं. ऐसे में आप अपने बच्चे को कच्चा लहसुन खिला सकते हैं या लहसुन की चाय बनाकर दे सकते हैं.
इसे भी पढ़ें- Ayurveda For Heart: हार्ट अटैक को दो कोस दूर रखेंगे ये 3 फूड्स, आयुर्वेद एक्सपर्ट ने बताया कैसे खाने से होगा फायदा
 
अदरक
अदरक में एंटी पैरासिटिक गुण होते हैं जो कीड़ों को मारने में मदद करते हैं. ऐसे में यदि आपको अपने बच्चे में पेट में कीड़े के लक्षण दिख रह हैं तो उसे अदरक का पानी दे सकते हैं. 
कद्दू के बीज
कद्दू के बीज में कुरकुर्बिटिन नामक एक यौगिक होता है जो कीड़ों को लकवा मार देता है. आप अपने बच्चे को कद्दू के बीज खिला सकते हैं.
पपीता
पपीते में पपेन नामक एक एंजाइम होता है जो कीड़ों को पचाने में मदद करता है. आप अपने बच्चे को पपीता खिला सकते हैं. ऐसा करने से कीड़े मल के साथ बाहर निकल जाएंगे.
इसे भी पढ़ें- गर्मी में बढ़ जाता है बच्चों में डायरिया समेत इन 5 इंफेक्शन का खतरा, यहां जानें लक्षण और बचाव के उपाय
 
 
Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
 
 



Source link