दर्जनों बीमारियों का काल है यह औषधि! दर्द-थकावट भी कर सकती है दूर, गिनते रह जाएंगे फायदे

admin

comscore_image

बागपत: हम सभी सेहत का ख्याल रखने की कोशिश करते हैं. चाहते हैं कि हमेशा सेहत सही रहे. लेकिन ऐसा होता कहां है. बचते-बचाते भी कुछ न कुछ होता ही रहता है. दवा लेने जाओ तो डॉक्टर को भी मोटी रकम चुकानी पड़ती है. लेकिन आप चाहें तो आयुर्वेदिक औषधि भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपकी सेहत पहले के मुकाबले बहुत ठीक हो सकती है. आइए जानते हैं कैसे.

सेहत के लिए फायदेमंद है यह औषधि हम बात कर रहे हैं निशोथ औषधि की. इस औषधी में ऐसे कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों के इलाज के लिए इस्तेमाल होते हैं. यह हृदय रोग जैसे रोगों के उपचार में सहायक होती है. आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर स्वराज अहमद ने बताया कि निशोथ में सूजनरोधी, रोगाणुरोधी, एनाल्जेसिक, एंटी अर्थराइटिस, कैंसर विरोधी, रेचक, हेपटोप्रोटेक्टीवे और अबोर्टिफिसिएंट जैसे कई गुण मौजूद हैं.

बीमारियों से बचने के घरेलू उपाय निशोथ में शक्तिशाली विरेचक और रेचक गुण होते हैं, जिससे मल त्याग में वृद्धि होती है और मल को आसानी से पास करने में मदद मिलती है. निशोथ कृमि संक्रमण यानी पेट में कीड़ों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. खांसी और ब्रोंकाइटिस को ठीक करने में सहायक हैं. निशोथ में कफ संतुलित होता है. अस्थमा और अधिक कफ के कारण होने वाली श्वसन क्रिया में तकलीफ जैसी समस्याओं को दूर करने में भी यह मदद करता है. डिटॉक्सिफाइंग गुणों के कारण अतिरिक्त फैट को कम करने में सहायक है. इसके सूजनरोधी और रोगाणुरोधी गुण खुजली, जलन और सूजन जैसे लक्षणों से राहत देते हैं. निशोथ गठिया के इलाज में कारगर होता है, क्योंकि इसमें एंटी अर्थराइटिस और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद हैं जो जोड़ों की सूजन को कम करते हैं.

निशोथ का कैसे करें इस्तेमालआमतौर पर निशोथ की जड़ का चूर्ण बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. त्वचा रोगों के लिए इसे मंजिष्ठा, कुटकी, पुनर्नवा और नीम के साथ मिलाकर प्रयोग करें. इसका सेवन मिश्री के साथ 3 ग्राम की मात्रा में करने से पीलिया में आराम पहुंचता है. इसे निर्देशों और सावधानियों के बिना सेवन करने पर मुश्किल हो सकती है. छोटे बच्चों और गर्भवती महिलाओं को विशेष रूप से इसका दुष्प्रभाव होता है. बिना चिकित्सक की सलाह के इसका उपयोग न करें.
Tags: Health tips, Local18FIRST PUBLISHED : August 2, 2024, 16:52 ISTDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source link