How To Prevent Type 2 Diabetes by Changing Daily Habits Skip Breakfast Eat After Dinner Sleep Less | डायबिटीज के खतरे को कई गुणा बढ़ा देतीं हैं ये आदतें, आज ही इन पर लगा दें फुल स्टॉप

admin

How To Prevent Type 2 Diabetes by Changing Daily Habits Skip Breakfast Eat After Dinner Sleep Less | डायबिटीज के खतरे को कई गुणा बढ़ा देतीं हैं ये आदतें, आज ही इन पर लगा दें फुल स्टॉप



How To Prevent Diabetes: डायबिटीज की बीमारी दुनियाभर के लोगों को अपना शिकार बना रही है, भारत को तो मधुमेह की राजधानी तक कहा जाता है, क्योंकि यहां इसके मरीजों की तादाद काफी ज्यादा है. ये डिजीज एक बार किसी को हो जाए तो उम्रभर पीछा नहीं छोड़ती. लोग इससे इतने खौफजदा रहते हैं कि दुआ करते हैं कि किसी दुश्मन को भी ये बीमारी न हो. इससे किडनी डिजीज और हार्ट अटैक का भी खतरा बना रहता है. डॉ. इमरान अहमद के मुताबिक अगर आप चाहते हैं कि आपको कभी डायबिटीज न हो, तो हर हाल में डेली लाइफ की कुछ आदतों को बदलना होगा. 
डायबिटीज से बचने के लिए इन आदतों को सुधारें
मधुमेह आनुवंशिक कारणों से हो सकता है, लेकिन आमतौर पर ये अजीबोगरीब जीवनशैली और गड़बड़ खान-पान की वजह से होता है. इसलिए बेहतर है कि अपनी आदतों में कुछ सुधार करें, ताकि ये बीमारी आपको न हो.
1. नींद पूरी न करना
इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि एक हेल्दी एडल्ट को दिनभर में कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए, ऐसा न करने पर कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, डायबिटीज भी उन में से एक है. कम नींद लेने  से भूख को कंट्रोल और ब्लड ग्लूकोज को मेंटेन करने वाले हार्मोन का असर कम हो जाता है, इससे सबसे पहले मोटापा बढ़ेगा और डायबिटीज का खतरा पैदा हो जाएगा.
2. ब्रेकफास्ट स्किप करना
आजकल स्कूल, कॉलेज या ऑफिस जाने की जल्दी में कई लोग ब्रेकफास्ट स्किप कर देते हैं, लेकिन इससे हमारी सेहत को काफी नुकसान पहुंचता है, भूलकर भी इस तरह की गलती न करें, वरना आप जल्द डायबिटीज के शिकार हो सकते हैं. नाश्ता छोड़ने के कारण आप लंच तक भूखे रहते हैं इससे ब्लड शुगर और इंसुलिन लेवल मेंटेन नहीं हो पाता. 
3. डिनर के बाद खाने की आदत
डायबिटीज होने या न होने के पीछे हमारी रात में खाने-पीने की आदत काफी हद तक जिम्मेदार है. सबसे पहले हमें डिनर में हेल्दी डाइट खाना चाहिए और फिर इसके बाद अगर रात में कुछ न कुछ खाने की आदत है तो इसे आज ही छोड़ दें. ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है डाइट पैटर्न ब्लड शुगर स्पाइक्स कर सकते है. ऐसे में इंसुलिन का सिक्रीशन भी रुक जाता है. अगर आपको देर रात हंगर क्रेविंग हो रही है तो अनहेल्दी चिप्स या स्नैक्स खाने के बजाए ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें. मीठी चीजों से पूरी तरह परहेज करें.
 
Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.



Source link