अब राशन कार्ड धारकों को यह काम करना होगा अनिवार्य, वरना नहीं मिलेगा राशन, जानें प्रक्रिया

admin

अब राशन कार्ड धारकों को यह काम करना होगा अनिवार्य, वरना नहीं मिलेगा राशन, जानें प्रक्रिया

निर्मल कुमार राजपूत /मथुरा : राशन कार्ड धारकों को अब ई केवाईसी करना अनिवार्य हो गया है. ई केवाईसी के बिना कोई भी राशन कार्ड धारक राशन नहीं ले पाएगा. कार्ड धारकों को ई केवाईसी की प्रक्रिया के बाद राशन का लाभ मिल सकेगा. ई केवाईसी करने की क्या प्रक्रिया है और इसे किस तरह से कराया जाएगा, आइये जानते हैं.

ई केवाईसी होने के बाद कालाबाजारी पर लगेगी रोक

प्रदेश में कालाबाजारी को रोकने के लिए सरकार हर कदम उठा रही है. राशन कार्ड धारकों को ईकेवाईसी से जोड़ने के लिए मथुरा में प्रक्रिया चल रही है. हजारों लोग ई केवाईसी राशन की दुकानों पर पहुंचकर कर चुके हैं. राशन की कालाबाजारी और फर्जी राशन कार्ड बनाने वाले लोगों पर भी लगाम लगाई जा रही है. ई केवाईसी की जानकारी देते हुए जिला पूर्ति अधिकारी सतीश कुमार मिश्रा ने बताया कि जिले में लगभग चार लाख 69000 राशन कार्ड हैं. 18 लाख 90000 यूनिट्स हैं. उन्होंने बताया कि सरकार के निर्णय अनुसार सभी कार्ड धारक और यूनिट्स का ई केवाईसी कराया जा रहा है. जिले की सभी राशन की दुकानों पर ई-पॉस मशीन रखवा दिया गया है. लाभार्थी अपना ई केवाईसी राशन की दुकान पर डीलर से ही करवा सकता है. राशन कार्ड धारकों को जन सेवा केंद्र या इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं है. उचित दर वाली दुकानों पर ही ई केवाईसी राशन डीलर कर रहे हैं. 20 दिन में 30% ई – केवाईसी राशन कार्ड धारकों की विभाग कर चुका है. उन्होंने यह भी बताया कि ई केवाईसी होने के बाद आपका राशन को कोई भी नहीं ले जा सकता. जब तक आपका अंगूठा नहीं लगेगा, तब तक आपका राशन को अपलोड नहीं किया जाएगा.

राशन की दुकानों पर जाकर भी करा सकते हैं ईकेवाईसी

जिला पूर्ति अधिकारी सतीश कुमार मिश्रा ने यह भी जानकारी देते हुए बताया कि अगस्त तक हम लोग टारगेट पूरा कर लेंगे. कोई भी राशन कार्ड धारक अपनी ई केवाईसी करना चाहता है, तो अपना आधार कार्ड साथ लेकर जाए और ई-पॉस मशीन के माध्यम से उसका अंगूठा लगाया जाएगा. उसी से ई केवाईसी की प्रक्रिया पूरी की जाएगी. इस मशीन के माध्यम से मोबाइल नंबर, रिलेशन जो गलत फीड हुआ है, उसे सही कराया जा सकता है. लाभार्थियों से अपील है कि वह जल्द से जल्द अपना ई केवाईसी कर लें.
Tags: Hindi news, Local18FIRST PUBLISHED : July 31, 2024, 13:55 IST

Source link