how to get rid of knee pain fast| yoga for knee pain| न दवा न तेल, बिना एक रुपए खर्च किए मिलेगा घुटने के दर्द से राहत, रोज घर पर करें ये 4 योगासन

admin

how to get rid of knee pain fast| yoga for knee pain| न दवा न तेल, बिना एक रुपए खर्च किए मिलेगा घुटने के दर्द से राहत, रोज घर पर करें ये 4 योगासन



घुटने का दर्द एक आम समस्या है जो कई लोगों को प्रभावित करती है. उम्र बढ़ने, अधिक वजन, चोट या अत्यधिक उपयोग के कारण घुटने पर दबाव पड़ सकता है, जिससे दर्द और सूजन हो सकती है. वैसे तो इस समस्या से छुटकारे के लिए मार्केट में दवा, मरहम और तेल के कई विकल्प मौजूद है. 
लेकिन योग ज्वाइंट पेन से राहत पाने का एक सस्ता और सबसे ज्यादा प्रभावी तरीका है. इससे केवल घुटने का दर्द ही कम नहीं होता बल्कि यह जोड़ को मजबूत भी बनाता है. योग न केवल शारीरिक स्वास्थ्य बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है. 
घुटने के दर्द के लिए 4 प्रभावी योगासन- 
त्रिकोणासन (Triangle Pose)
त्रिकोणासन घुटने के जोड़ों को मजबूत करने और लचीलापन बढ़ाने में मदद करता है. यह आसन पैरों, कूल्हों और रीढ़ की हड्डी को भी स्ट्रेच करता है.
वृक्षासन (Tree Pose)
वृक्षासन संतुलन और स्थिरता में सुधार करने के लिए उत्कृष्ट है. यह घुटने के जोड़ों को मजबूत करने में भी मदद करता है.
बालासन (Child’s Pose)
बालासन एक विश्रामकारी आसन है जो घुटनों पर दबाव कम करता है. यह आसन पीठ और कूल्हों को भी स्ट्रेच करता है.
पादांगुष्ठासन (Big Toe Pose)
पादांगुष्ठासन पैरों और घुटनों की मांसपेशियों को मजबूत करता है. यह आसन संतुलन और लचीलेपन में भी सुधार करता है.
इसे भी पढ़ें- बच्चा करता है सुबह बॉडी में दर्द की शिकायत, न समझें स्कूल से छुट्टी का बहाना, डॉ. ने बताया हो सकती है हड्डियों की ये बीमारी
 
इन बातों का ध्यान रखें
किसी भी नए व्यायाम शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें, खासकर यदि आपको कोई चोट या स्वास्थ्य समस्या है. योग करते समय अपने शरीर को सुनें और दर्द की सीमा से आगे न बढ़ें. धीरे-धीरे शुरू करें और समय के साथ अपनी क्षमता बढ़ाएं. नियमित अभ्यास के लिए समय निकालें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.



Source link