टीटी ने जांच के दौरान मांगा टिकट, यात्री ने जेब से निकाल ऐसा कुछ दिखाया, पड़ गया भारी, दोबारा ऐसी गलती नहीं करेगा…

admin

टीटी ने जांच के दौरान मांगा टिकट, यात्री ने जेब से निकाल ऐसा कुछ दिखाया, पड़ गया भारी, दोबारा ऐसी गलती नहीं करेगा...

नई दिल्‍ली. उत्‍तर मध्‍य रेलवे बगैर टिकट यात्रियों की धरपकड़ के लिए स्‍टेशनों पर अभियान चला रहा था. उसी दौरान कुछ यात्री बगैर टिकट मिले, जो साथ सफर कर रहे थे. टीटी ने इन यात्रियों की पिछले स्‍टेशन के किराए के साथ पेनाल्‍टी की रसीद काट दी. उसी दौरान इनके साथ एक यात्री ने जेब से निकालकर ऐसा टिकट दिखाया. जिसके बाद इस यात्री को अन्‍य की तुलना में चार गुना ज्‍यादा रुपये चुकाने पड़े. जानें पूरा मामला क्‍या है?

उत्‍तर मध्‍य रेलवे के प्रयागराज मंडल के जनसंपर्क अधिकारी अमित कुमार ने बताया कि प्रयागराज जंक्शन एवं प्रयागराज छिवकी स्टेशन पर अवैध बिना टिकट, अनियमित टिकट, वेंडरों, गंदगी फैलाने वालों के विरुद्ध अभियान चलाया जा रहा था. जीआरपी के साथ स्टेशन एवं ट्रेनों की जांच की गयी.

इस दौरान बगैर टिकट यात्रियों से ट्रेन के पिछले स्‍टापेज के किराए के साथ पेनाल्‍टी वसूली जा रही थी. उसी दौरान एक यात्री टीटी को गुमराह करने के लिए टिकट दूर से दिखा रहा था. टीटी ने हाथ में लेकर देखा तो वो प्‍लेटफार्म था, जो ट्रेन के चार स्‍टापेज पहले का था. इस वजह से यात्री को उसी स्‍टेशन के किराए के साथ पेनाल्‍टी चुकानी पड़ी, इस तरह साथियों के मुकाबले चार गुना ज्‍यादा रकम चुकानी पड़ी.

इस अभियान में कुल 284 यात्रियों को 1,47,430 रुपए जुर्माना वसूल किया गया. इसमें 166 बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों से 105680 रुपये, 104 अनियमित यात्रा करने वाले यात्रियों से 40350 रुपए एवं 14 गंदगी फ़ैलाने वाले यात्रियों से 1400 रुपए का जुर्माना वसूल किया गया. इस चेकिंग अभियान में 7 अवैध वेंडरों को पकड़कर कार्रवाई के लिए रेलवे सुरक्षा बल को सौंप दिया गया. रेलवे लगातार बिना टिकट और अनियमित टिकट पर यात्रा करने वालों के खिलाफ अभियान चला रहा है.
Tags: Indian railway, Indian Railway newsFIRST PUBLISHED : July 28, 2024, 06:31 IST

Source link