Insulin Plant Leaves For Diabetes Diabetes Aloe Vera Dil ke patte Gamle me ugaayen | Insulin Plants: डायबिटीज में राहत का सबब हैं ये 3 प्लांट्स, घर के गमले में आसानी से उगा सकते हैं आप

admin

Insulin Plant Leaves For Diabetes Diabetes Aloe Vera Dil ke patte Gamle me ugaayen | Insulin Plants: डायबिटीज में राहत का सबब हैं ये 3 प्लांट्स, घर के गमले में आसानी से उगा सकते हैं आप



Diabeteas Plant: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी जो भारत ही नहीं दुनियाभर के काफी लोगों को अपना शिकार बना चुकी हैं. वैसे तो ये जेनेटिक कारणों से भी हो सकती है, लेकिन आमतौर पर गड़बड़ लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड हैबिट्स भी इसके लिए जिम्मेदार हो सकती है. ये डिजीज एक बार किसी को हो जाए तो जिंदगीभर उसका पीछा नहीं छोड़ती, बड़े-बड़े वैज्ञानिक भी इसका पुख्ता इलाज खोज पाने में नाकाम रहे हैं. ऐसे में मधुमेह के रोगियों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है.
डायबिटीज के मरीजों के लिए आयुर्वेदिक प्लांटडायबिटीज के मरीजों को हेल्दी डाइट लेना बेहद जरूरी है वरना उन्हें हाई ब्लड प्रेशर, किडनी डिजीज और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने ZEE NEWS को बताया कि अगर 3 खास पौधों का सेवन किया जाए तो शरीर में इंसुलिन के उत्पादन बढ़ जाएगा और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी. आइए जानते हैं कि वो 3 प्लांट कौन-कौन से हैं. 
1. डिल (Dill)डिल एक ऐसा पौधा है जिसे आयुर्वेद का वरदान कहा जाता है, कुछ लोग इसे सोआ के नाम से भी जानते हैं, मधुमेह से पीड़ित लोंगों के लिए ये फायदे का सौदा साबित हो सकता है. इसकी मद द से इंसुलिन का सिक्रीशन बढ़ाया जा सकता है, आप चाहे तो इसे घर के गमले में भी लगा सकते हैं. 

2. एलोवेरा (Aloe Vera)इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि ऐलोवेरा को औषधीय गुणों का खजाना माना जाता है, ये हमारी बालों और त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है, लेकिन हर किसी को ये पता नहीं होता कि इस प्लांट की मदद से ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल किया जा सकता है. इसके लिए आप एलोवेरा की पत्तियों से जेल निकालकर उसका जूस तैयार कर लें और पी जाएं, कुछ ही दिनों में इसका असर दिखना शुरू हो जाएगा.

3. इंसुलिन प्लांट (Insulin Plant)इंसुलिन प्लांट का साइंटिफिक नाम कोस्टस इग्नस (Costus igneus) है इनकी पत्तियां औषधि गुणों से भरपूर होती हैं. और अगर इसका लगातार सेवन किया जाए तो ब्लड ग्लूकोज लेवल नियंत्रण में रहता है. आप इस प्लांट को घर के आंगन में भी उगा सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.



Source link