जब हिंदुस्तानी अंग्रेज ने भारत में गाड़ा पाकिस्तान का झंडा, पाक ने खोया सबसे सफल कोच, यूनिस खान ने किया याद

admin

जब हिंदुस्तानी अंग्रेज ने भारत में गाड़ा पाकिस्तान का झंडा, पाक ने खोया सबसे सफल कोच, यूनिस खान ने किया याद



Yunis Khan Statement: पाकिस्तान क्रिकेट इन दिनों सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है. वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भी पाकिस्तान की गजब बेइज्जती देखने को मिली. इसके बाद टी20 वर्ल्ड कप 2024 में करारी हार के बाद पाकिस्तान में भारी उथल-पुथल देखने को मिली. लेकिन एक दौर था जब पाक टीम के कोच बॉब वूल्मर थे, जब इस टीम ने वर्ल्ड क्रिकेट में अपना डंका बजाया था. लेकिन पाकिस्तान की एक हार ने क्रिकेट जगत में एक रहस्य बना दिया. अब यूनिस खान ने उन्हें याद करते हुए बड़ा बयान दे दिया है.  
आयरलैंड से हार के बाद वूल्मर की हुई थी मौत
बॉब वूल्मर जन्म से हिंदुस्तानी थे, लेकिन उनकी मातृभूमि ब्रिटेन थी. उनके पिता क्रिकेटर थे वूल्मर भी इसे आगे ले गए. उन्होंने इंग्लैंड टीम के लिए कुछ सालों तक योगदान दिया और फिर कोचिंग में आए. उन्होंने महज 5 साल में साउथ अफ्रीका की क्रिकेट को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पूरी तरह से बदल दिया था. इस दौरान अफ्रीकी टीम दो बार फाइनल में पहुंची, लेकिन ट्रॉफी नहीं उठा सकी. वह साल 2004 था जब वूल्मर ने बतौर कोच पाकिस्तान में पद संभाला. अगले ही साल पाकिस्तान ने भारत आकर वनडे सीरीज में ऐतिहासिक जीत दर्ज की, जिसका शोर दुनियाभर में गूंजा. 
पाकिस्तान ने 18 मार्च को खोया सफल कोच
पाकिस्तान टीम समय-समय पर अच्छे कोच के लिए तरसती नजर आई है. लेकिन एक सफल कोच बॉब वूल्मर थे. वनडे वर्ल्ड कप 2007 में 18 मार्च की तारीख पाकिस्तान के लिए काला दिन साबित हुई. पाकिस्तान को 17 मार्च को आयरलैंड से हार झेलनी पड़ी, कप्तान इंजमाम थे और कोच बॉब वूल्मर. पाकिस्तान टीम इस हार से वर्ल्ड कप से बाहर हो गई. गम यहीं खत्म नहीं हुआ, असली सदमा था बॉब वूल्मर की लाश मिलना. वह जमैका के होटल के अपने कमरे में मृत पाए गए. इस खबर को सुनते ही क्रिकेट जगत में खलबली मच गई. उस दौरान टीम का हिस्सा रहे यूनिस खान ने वूल्मर को याद किया है. उन्होंने बताया कि अधिकारियों ने 3 दिन तक प्लेयर्स से पूछताछ की थी, जो एक टॉर्चर था.
यूनिस खान ने यूं किया याद 
यूनिस खान ने वूल्मर की मौत को लेकर पाकिस्तान के एक टीवी चैनल पर कहा, ‘मुझे कोई संदेह नहीं है कि यदि वूल्मर पाकिस्तान के कोच रहते तो पाकिस्तान क्रिकेट आज नए स्तर पर होता और वो टीम को ऊंचाईयों तक ले जाते. मैं उनके काफी करीब था और मैच या नेट के बाद रूटीन था साथ बैठकर क्रिकेट के बारे में चर्चा करना. दुर्भाग्य से जिस रात उनका निधन हुआ, हम साथ नहीं बैठे क्योंकि हम आयरलैंड से हार गए थे. मैं भी शून्य पर आउट हुआ था और काफी परेशान था. मैंने खुद को अपने कमरे में बंद कर लिया था. अगले दिन उन्हें मैं नाश्ते में नहीं देख पाया और फिर उनकी मृत्यु के बारे में पता चला.’
यह एक टॉर्चर था- यूनिस खान
वूल्मर की मौत के बाद पाकिस्तान के खिलाड़ियों को दूसरे द्वीप ले जाकर पूछताछ की गई. इस बारे में यूनिस खान ने आगे कहा, ‘यह हमारे लिए टॉर्चर की तरह था. हालांकि, मैं पूरी तरह से समझता हूं कि प्लेयर्स को अपने देश के एंबेसडर के रूप में जिम्मेदारियां संभालनी होती हैं. यह इसके विपरीत होना चाहिए, अधिकारियों को भी हमारी देखभाल करनी चाहिए.’



Source link