पथरी को निकाल कर बाहर कर देती है यह दाल, मोटापा के साथ शुगर और केलोस्ट्रॉल भी करती है कंट्रोल

admin

comscore_image

आशीष त्यागी/बागपत: आपके आसपास बहुत सी ऐसी चीजें होती हैं जिनके फायदों के बारे में लोगों को नहीं पता होता. एक बार उनके फायदे और इस्तेमाल का सही तरीका पता चल जाए तो उनसे कई गंभीर बीमारियों और समस्याओं का इलाज किया जा सकता है. आखिर आयुर्वेद में पेड़, पौधे, पत्तियां और उनके फल और बीज आदि का ही तो इस्तेमाल होता है. ऐसा ही एक अनाज कुलथी दाल है. आज हम आपको इसी कुलथी दाल के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं.

कुलथी दाल मोटापा कम करने में मददगार है. इसके साथ ही यह शरीर में होने वाली पथरी को निकाल कर बाहर करने का काम करती है. यह शुगर कंट्रोल करने में भी काफी मदद करती है और बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को भी कम करती है. शरीर पर इसके चौंकाने वाले फायदे दिखते हैं और इसका इस्तेमाल भी काफी आसानी से किया जाता है.

इन रोगों में है लाभकारीडॉ राघवेंद्र चौधरी ने बताया कि कुलथी दाल आसानी से कहीं पर भी मिल जाती है. इसमें फाइबर और प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है. यह शरीर को ताकतवर बनाती है और स्वास्थ्य लाभ देती है. यह सबसे पथरी पर सबसे ज्यादा प्रभाव दिखाती है. यह पथरी को शरीर के किसी भी हिस्से से निकालकर बाहर कर देती है और इसके इस्तेमाल से शुगर लेवल भी काफी हद तक कंट्रोल हो जाता है. यह पाचन शक्ति को दुरुस्त करती है और बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करती है.

वजन घटाने में भी है मददगारयह वजन घटाने में भी काफी ज्यादा प्रभावी होती है. यह ऐसी औषधि है जिसका इस्तेमाल युवा, महिला बुजुर्ग और बच्चे आसानी से कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल से शरीर पर चौंकाने वाले फायदे होते हैं और इसका शरीर पर कोई भी दुष्प्रभाव नहीं होता. इसका इस्तेमाल भी कई प्रकार से किया जा सकता है.

कुलथी दाल इस्तेमाल का तरीकाडॉ राघवेंद्र चौधरी ने बताया कि कुलथी की दाल एक मुट्ठी लेने के बाद करीब आधा लीटर पानी में रातभर भिगोकर रखे. सुबह में खाली पेट उस पानी को पी लें और दाल को चबा कर खा लें. इसका चूर्ण बनाकर भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है और इस चूर्ण को दूध और पानी के साथ भी इस्तेमाल करते हैं.

सब्जी के रूप में भी इस्तेमाल होती है कुलथी दालइस दाल को सब्जी के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. काफी लोग इस दाल का इस्तेमाल किसी न किसी रूप में करते भी हैं. यह शरीर पर इस्तेमाल के बाद चौंकाने वाले फायदे करता है और इसका शरीर पर कोई भी दुष्प्रभाव नहीं होता है.
Tags: Local18FIRST PUBLISHED : July 22, 2024, 18:04 IST

Source link