Harishankar Tiwari son kushal tiwari and vinay shankar tiwari will join samajwadi party on december 12 upns

admin

Harishankar Tiwari son kushal tiwari and vinay shankar tiwari will join samajwadi party on december 12 upns



गोरखपुर. पूर्वांचल की राजनीति में बाहुबली नेता हरिशंकर तिवारी (Harishankar Tiwari) की पहचान ब्राह्मणों के बाहुबली नेता के तौर पर होती है. जानकारी के मुताबिक हरिशंकर तिवारी के दोनों बेटे विनय शंकर और कुशल तिवारी रविवार यानी 12 दिसंबर को समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) में शामिल होंगे. पिछले दिनों लखनऊ स्थित जनेश्वर मिश्रा ट्रस्ट में हरिशंकर तिवारी के विधायक बेटे ने अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) से मुलाकात की थी. जानकारों के मुताबिक पूर्वांचल की सियासत में हरिशंकर तिवारी के परिवार का सपा में जाना न केवल बसपा के लिए झटका होगा, बल्कि बीजेपी के लिए भी चिंता की बड़ी वजह होगी. पूर्वांचल के इस मजबूत ब्राह्मण सियासी परिवार के समाजवादी पार्टी के साथ होने से कई सारे सियासी समीकरण बदलेंगे.
दरअसल, मौजूदा समय में हरिशंकर तिवारी भले ही राजनीति में एक्टिव न हों, लेकिन उनके हाते से निकला फरमान आज भी सियासी गणित को बदलता रहा है. आज भी पूर्वांचल के बाहुबली और माफियाओं में उनका नाम इज्जत से लिया जाता है.

विनय शंकर और कुशल तिवारी (फाइल फोटो)

हरिशंकर तिवारी पर उम्र का असर हावी हो गया है लेकिन परिवार की अगली पीढ़ी राजनीति में जम चुकी है. बड़े बेटे भीष्म शंकर उर्फ कुशल तिवारी संतकबीरनगर से सांसद रह चुके हैं. दूसरे बेटे विनय शंकर तिवारी चिल्लूपार सीट से विधायक हैं. वहीं हरिशंकर तिवारी के भांजे गणेश शंकर पांडेय यूपी विधान परिषद के पूर्व सभापति रह चुके हैं.
ये रहा है हरिशंकर तिवारी का इतिहासउत्तर प्रदेश में ठाकुरों और ब्राह्मणों के बीच वर्चस्व की जंग गोरखपुर की जमीन से ही शुरू हुई थी. वीरेंद्र शाही और हरिशंकर तिवारी के बीच की लड़ाई की वजह से ही पूर्वांचल की सियासत में बाहुबलियों के लिए दरवाजे खोल दिए. हरिशंकर तिवारी चिल्लूपार विधानसभा सीट से 6 बार विधायक भी रहे. हालांकि 2007 में उन्हें इस सीट से हार का सामना करना पड़ा. हरिशंकर तिवारी कल्याण सिंह, राजनाथ सिंह और मुलायम सिंह सरकार में मंत्री भी रहे. जानकारों का मानना है कि इस ब्राह्मण परिवार का सपा में जाना बसपा के लिए झटका तो होगा ही, साथ ही बीजेपी के लिए भी चुनौती बढ़ेगी, क्योंकि ब्राह्मणों के नाराजगी का मुद्दा योगी सरकार में काफी गरमाया हुआ है.

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi. हमें Facebook, Twitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.Tags: Akhilesh yadav, CM Yogi, Lucknow news, Samajwadi party, UP Election 2022, UP news, गोरखपुर, लखनऊ न्यूज



Source link