IMD Weather Today: यूपी-बिहार से दिल्ली-NCR तक आज बरसेंगे बादल, IMD का 4 राज्यों के लिए रेड अलर्ट

admin

IMD Weather Today: यूपी-बिहार से दिल्ली-NCR तक आज बरसेंगे बादल, IMD का 4 राज्यों के लिए रेड अलर्ट

IMD Weather Forecast Today: दिल्ली-एनसीआर भारी उमस के बीच मौसम विभाग (आईएमडी) की खुश करने वाली खबर आ रही है. पिछले दो दिनों से अलग-अलग इलाकों में चल रही बारसात आज भी जारी रहेगी. आईएमडी ने शुक्रवार को देश राजधानी और आसपास के इलाकों गरज के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है. वहीं, मौसम विभाग ने यूपी-बिहार के ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

गौरतलब है दिल्ली-एनसीआर में पिछले एक हफ्ते से उमस ने लोगों की जान निकाल दिया है, लेकिन बुधवार और गुरुवार की बारिश से लोगों ने राहत की सांस ली है. गुरुवार को दिल्ली और एनसीआर के कई इलाकों में जमकर बरसात हुई, जिसे आज भी जारी रहने की संभवाना है. आईएमडी ने बताया कि दिल्ली में आज उच्चतम तापमान 32 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 28 डिग्री रहने की संभावना है. वहीं, उमस भी लोगों को परेशान कर सकता है क्योंकि ह्यूमिडिटी 72 प्रतिशत रहने की संभावना है.

तटीय राज्यों में जमकर होगी बरसातमौसम विभाग ने बताया कि उत्तरी बंगाल की खाड़ी और अरब सागर के कच्छ वाले हिस्से में एक नया लो प्रेशर क्रिएट हो रहा है जिसके वजह से अगले 24 घंटों के दौरान, कोंकण और गोवा, गुजरात, तटीय कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और केरल में मध्यम से भारी बारिश संभव है. विदर्भ, मराठवाड़ा, दक्षिणी छत्तीसगढ़, दक्षिणी मध्य प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

बिजली गिरने की भी अलर्टउत्तराखंड, मध्य प्रदेश, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र और गुजरात राज्य में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है. हिमाचल प्रदेश, हरियाणा-चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, विदर्भ, गंगा के तटीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश और कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है. उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बारिश और बिजली गिरने की संभावना है.

बढ़ेगी हवाओं की रफ्तारउत्तर-पूर्व अरब सागर के दक्षिणी भागों, दक्षिण गुजरात, महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा तट, कर्नाटक, केरल तटों, कोमोरिन और लक्षद्वीप क्षेत्र, मन्नार की खाड़ी, शांत तट से दूर, दक्षिण-पश्चिम और मध्य बंगाल की खाड़ी से लगे उत्तरी बानल की खाड़ी, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदान, ओडिशा तट और उत्तरी अंडमान सागर में हवा की गति 35 किमी प्रति घंटे से 45 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने और बढ़कर 55 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है. मध्य बंगाल की खाड़ी के अधिकांश भागों और उत्तरी आंध्र प्रदेश तट के साथ-साथ उत्तरी बंगाल की खाड़ी के अधिकांश भागों और आसपास के उत्तरी हिस्सों में हवा की गति 45 किमी प्रति घंटे से 55 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने और बढ़कर 65 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है.
Tags: Heavy Rainfall, IMD forecastFIRST PUBLISHED : July 19, 2024, 06:45 IST

Source link