india vs pakistan womens head to head records asia cup 2024 match timings 19 July harmanpreet kaur Nida Dar | IND vs PAK : मिस मत कर देना! IND-PAK में आज 7 बजे से होगी महाजंग, देखें महिला टीमों में किसका पलड़ा भारी?

admin

india vs pakistan womens head to head records asia cup 2024 match timings 19 July harmanpreet kaur Nida Dar | IND vs PAK : मिस मत कर देना! IND-PAK में आज 7 बजे से होगी महाजंग, देखें महिला टीमों में किसका पलड़ा भारी?



India vs Pakistan Women’s Head to Head Records in T20I : भारत और पकिस्तान की पुरुष टीमों के बीच मुकाबले का सभी को इंतजार रहता है, लेकिन अब दोनों देशों की महिला टीमें एशिया कप 2024 के बहुप्रतीक्षित मुकाबले में आज (19 जुलाई) टूर्नामेंट के पहले दिन ही दांबुला में आमने-सामने होंगी. आइए जानते हैं दोनों टीमों में किसका पलड़ा भारी है? भारत ने पिछले एक साल में 17 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. जिसमें उसे 10 में जीत और 5 में हार मिली हैं, जबकि दो मैच बेनतीजा रहे.
भारत ने इस दौरान श्रीलंका को फाइनल में 19 रनों से हराते हुए एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल भी हासिल किया था. इसके बाद भारत को इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार दो घरेलू सीरीज में हार का सामना करना पड़ा, लेकिन इसके बाद भारत ने बांग्लादेश को उसके घर में 5-0 से पटखनी दी. हाल ही में हुई साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज 1-1 की बराबरी पर समाप्त हुई, जबकि एक मैच बारिश की भेंट चढ़ गया.
पिछले एक साल में भारत से ज्यादा पाकिस्तान ने खेले मैच
पिछले एक साल में पाकिस्तान ने भारत से अधिक टी20 (19) खेले हैं. हालांकि, इसमें उन्हें सिर्फ़ 7 में ही जीत हासिल हुई हैं, जबकि 12 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है. एशियन गेम्स से पहले पाकिस्तान ने घर पर दक्षिण अफ़्रीका को 3-0 से हराया था. एशियन गेम्स पाकिस्तान के लिए कुछ अधिक ख़ास नहीं रहा. पाकिस्तान सेमीफ़ाइनल तक तो पहुंचा, लेकिन वहां उन्हें श्रीलंका के हाथों हार का सामना करना पड़ा और इसके बाद कांस्य पदक वाले मैच में उन्हें बांग्लादेश के हाथों हार झेलनी पड़ी. इसके बाद पाकिस्तान को बांग्लादेश में टी20 सीरीज हारनी पड़ी और वेस्टइंडीज़ में भी उन्हें हार का सामना करना पड़ा. न्यूज़ीलैंड में पिछले साल उन्होंने 2-1 से सीरीज जरूर अपने नाम की थी.
भारत vs पाकिस्तान – हेड टू हेड
अब तक दोनों टीमों के बीच 14 मैच खेले गए हैं, जिसमें भारत को 11 में जीत मिली है. टी20 वर्ल्ड कप 2016 में दिल्ली में खेले गए मैच में भारत को पाकिस्तान से 2 रनों के अंतर से हार का सामना करना पड़ा था. यह उन 3 मैचों में से एक मैच था, जब भारत को पाकिस्तान के हाथों हार झेलनी पड़ी थी. यह इकलौता ऐसा मैच भी था, जो इन दोनों टीमों ने एक दूसरे के देश में अब तक खेला है.
इन खिलाड़ियों पर रहेंगी नजरें
स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा के रूप में भारत के पास एक विध्वंसक सलामी जोड़ी है. मंधाना ने टी20 में 28.13 की औसत और 121.83 के स्ट्राइक रेट से 3320 रन बनाए हैं, जबकि शेफ़ाली ने 129.48 के स्ट्राइक रेट और 24.27 की औसत से 1748 रन बनाए हैं. भारत पर अगर पाकिस्तान को दबाव बनाना है तो उसे इन दोनों को ही जल्दी पवेलियन भेजना होगा, क्योंकि सिर्फ़ एक को सस्ते में आउट करने से विपक्षी टीम की मुश्किलें आसान नहीं होती हैं. पाकिस्तान के लिए सबसे अहम खिलाड़ी खुद उनकी कप्तान निदा डार साबित हो सकती हैं. ऑलराउंटडर डार गेंदबाज़ी के दौरान ज्यादा समय विकेट निकाल पाने में सफल होती हैं और अपनी टीम के लिए रन भी बनाती हैं. सिदरा अमीन इस समय क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में बेहतरीन लय में हैं. उन्होंने अपनी पिछली 8 टी20 पारियों में 205 रन बनाए हैं.
भारत का दबदबा
इस टूर्नामेंट में अब तक भारतीय टीम का दबदबा रहा है. उन्होंने 8 में से 7 बार इस ट्रॉफी को जीता है और इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम गत विजेता के तौर पर भी प्रवेश करेगी. 2022 के पिछले एडिशन में भारत ने 7वीं बार इस ट्रॉफी को अपने नाम किया था. श्रीलंका को सबसे पहले 41 रनों के अंतर से हराने के बाद भारत ने मलेशिया और यूएई पर आसानी से जीत दर्ज की थी. भारत को सिर्फ़ पाकिस्तान के हाथों ही हार झेलनी पड़ी थी, लेकिन छह में से 5 मुकाबले जीतकर भारत ने सबसे बेहतर नेट रनरेट के साथ अंक तालिका में टॉप स्थान हासिल कर सेमीफ़ाइनल में जगह बनाई थी. सेमीफ़ाइनल में भारत ने थाईलैंड को 74 रनों से हराया था, जबकि फ़ाइनल में भारत ने श्रीलंका को 8 विकेट से पटखनी दी थी.
कहां देख पाएंगे मुकाबला?
भारत और पाकिस्तान के इस मैच का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर होगा, जबकि इसकी लाइव स्ट्रीमिंग डिज़्नी प्लस हॉटस्टार के ऐप और वेबसाइट पर होगी.
टीमें इस प्रकार हैं  :
भारत : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), अरुंधति रेड्डी, सोभना आशा, ऋचा घोष, उमा छेत्री, जेमिमाह रॉड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, राधा यादव, रेणुका सिंह, पूजा वस्त्रकर, शेफ़ाली वर्मा, श्रेयंका पाटिल, संजीवन सजना, दयालन हेमलता.
पाकिस्तान : निदा डार (कप्तान), तस्मिया रूबाब, इरम जावेद, ओमाइमा सोहैल, गुल फ़िरोज़ा, डायना बेग, तुबा हसन, नश्रा संधू, नाजिहा अल्वी, फ़ातिमा सना, मुनीबा अली, आलिया रियाज़, सादिया इक़बाल, सिदरा अमीन, सैयदा अरूब शाह.



Source link