early symptoms of growing Cancer in the body do not ignore minor signs of cancerous lumps | बॉडी में पल रहा जान का दुश्मन कैंसर, गांठ बनने पर दिखते हैं मामूली से ये 6 संकेत, आप तो नहीं कर रहे नजरअंदाज

admin

early symptoms of growing Cancer in the body do not ignore minor signs of cancerous lumps | बॉडी में पल रहा जान का दुश्मन कैंसर, गांठ बनने पर दिखते हैं मामूली से ये 6 संकेत, आप तो नहीं कर रहे नजरअंदाज



कैंसर बॉडी के हिस्सों में अतिरिक्त सेल्स से बनने वाली गांठ है, जो कि जानलेवा होती है. ऐसा कई कारणों से हो सकता है. इसमें मुख्य रूप से खराब लाइफस्टाइल, जेनेटिक्स, हॉर्मोन्स डिसफंक्शन, रेडिएशन, केमिकल एक्सपॉजर, ऑर्गन ट्रांसप्लांट शामिल है. 
कैंसर 200 से ज्यादा प्रकार के होते हैं. आमतौर पर इसके लक्षणों बॉडी में इसके शुरू होने वाले हिस्से से संबंधित होते हैं. लेकिन कुछ कॉमन संकेत भी है जो कैंसर को शुरुआती स्टेज में पहचानने में मदद करते हैं. इसलिए अपने शरीर में होने वाले बदलावों के प्रति सजग रहना जरूरी है. कैंसर रिसर्च यू. के. के अनुसार, कैंसर के ये 6 लक्षण आपको इस जानलेवा बीमारी से जीतने में मदद कर सकते हैं- 
रात को बहुत ज़्यादा पसीना आना या बुखार आना
यह संक्रमण या कुछ दवाओं के साइड इफेक्ट के कारण हो सकता है. महिलाओं में अक्सर ऐसा मेनोपॉज के कारण भी होता है. लेकिन इन सब कारणों से इतर यदि आपको रात में बहुत अधिक पसीना आता है या बिना किसी कारण के बुखार होता है, तो यह कैंसर का संकेत हो सकता है. 
थकान
ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से आप सामान्य से ज़्यादा थका हुआ महसूस कर सकते हैं. यह तनाव या नींद न आने की समस्या से जुड़ा हो सकता है. हालांकि, बिना किसी कारण के थकान या हर समय थकावट महसूस होना इस बात का संकेत हो सकता है कि शरीर में कुछ गंभीर समस्या है. यह कैंसर भी हो सकता है.
इसे भी पढ़ें- इस पाउडर को लगाने से हो सकता है कैंसर, WHO ने बताया इंसानों के लिए नहीं सेफ, बेबी पाउडर भी इसमें शामिल
 
ब्लीडिंग या चोट
जब आपने खुद को चोट नहीं पहुंचाई हो और बिना किसी कारण के रक्तस्राव या चोट लग रही हो, तो डॉक्टर से जांच करवाना जरूरी है. इसमें आपके मल या मूत्र में रक्त आना, साथ ही उल्टी या खांसी में रक्त आना, तथा मासिक धर्म के बीच, सेक्स के बाद या रजोनिवृत्ति के बाद योनि से कोई भी अस्पष्टीकृत रक्तस्राव शामिल है.
बेवजह दर्द या पीड़ा
उम्र बढ़ने के साथ दर्द और पीड़ा होना आम बात है, लेकिन शरीर में कहीं भी अस्पष्ट या लगातार दर्द होना किसी कैंसर जैसी गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है.
अचानक वजन घटना
समय के साथ वजन में थोड़ा परिवर्तन होना सामान्य बात है, लेकिन यदि आपके बिना कुछ किए लगातार वजन घट रहा है तो यह बॉडी में बनने वाली कैंसर के गांठ का संकेत हो सकता है.
असामान्य गांठ या सूजन
आपके शरीर के किसी भी हिस्से में यदि लगातार गांठ या सूजन की समस्या है तो इसे मामूली न समझें. इसमें गर्दन, बगल, पेट, कमर, छाती, स्तन या अंडकोष में होने वाली गांठ भी शामिल है.
इसे भी पढ़ें- Cancer Treatment: कैंसर को जड़ से खत्म करने के लिए तैयार किया गया फूड सप्लीमेंट, खाने से बॉडी में नहीं बढ़ेंगे जानलेवा सेल्स
 



Source link