how to increase breast size without surgery: रोज एक मुट्ठी अंकुरित मेथी महिलाओं के लिए वरदान, ब्रेस्ट साइज बढ़ने समेत मिलते हैं ये 5 दमदार फायदे

admin

how to increase breast size without surgery: रोज एक मुट्ठी अंकुरित मेथी महिलाओं के लिए वरदान, ब्रेस्ट साइज बढ़ने समेत मिलते हैं ये 5 दमदार फायदे



मेथी भारतीय रसोई घरों का एक जाना माना मसाला है, लेकिन इसके फायदों के बारे में कम ही लोग जानते हैं. इसमें कई तरह के पोषक तत्व और विटामिन होते हैं, जो इसे सेहत के लिए एक बेहतरीन मेडिसिनल फूड बनाते हैं. 
खासतौर पर यह अंकुरित होने के बाद महिलाओं के लिए किसी वरदान से कम नहीं होते हैं. इसके नियमित सेवन से लेडीज की ऐसी कई सारी समस्याएं बिना दवा ही ठीक हो जाती है, जिनके बारे में वह किसी से खुलकर बात नहीं कर पाती हैं. 

ब्रेस्ट साइज बढ़ता है
एनआईएच की रिपोर्ट के मुताबिक, मेथी के बीजों की एस्ट्रोजेनिक एक्टिविटी होती है, जो ब्रेस्ट साइज को बढ़ाने का काम करती है. ऐसे में यदि आप अपने ब्रेस्ट साइज को बढ़ाना चाहते हैं तो इसका नियमित सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.
मासिक धर्म में राहत 
मेथी के स्प्राउट्स में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द और ऐंठन को कम करने में मदद करते हैं. साथ ही, इसमें आयरन की मात्रा भी अच्छी होती है जो पीरियड्स के दौरान खून की कमी को पूरा करने में सहायक होती है. 
इसे भी पढ़ें- पीरियड्स के दौरान पेट में मरोड़ वाला दर्द नॉर्मल नहीं, इसके पीछे हो सकते हैं ये 6 गंभीर कारण
 
स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए फायदेमंद
एनसीबीआई की रिपोर्ट के अनुसार, मेथी के स्प्राउट्स प्राकृतिक रूप से महिलाओं में दूध उत्पादन बढ़ाने में मदद करते हैं. इसमें मौजूद डायोजेनिन नामक तत्व शरीर में एस्ट्रोजन की तरह काम करता है जो दूध उत्पादन को बढ़ावा देता है.
हार्मोनल संतुलन 
मेथी के स्प्राउट्स में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो महिलाओं में हार्मोनल असंतुलन को दूर करने में मदद करते हैं. पीसीओएस जैसी समस्याओं से जूझ रही महिलाओं के लिए भी यह फायदेमंद हो सकता है.
त्वचा और बालों के लिए 
मेथी के स्प्राउट्स में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं जो त्वचा को पोषण देते हैं और झुर्रियों जैसी उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करते हैं. साथ ही, यह बालों को मजबूत और चमकदार बनाने में भी मदद करता है.
कैसे करें सेवन 
मेथी के स्प्राउट्स को आप सब्जी के तौर पर या सलाद में शामिल करके खा सकती हैं. आप इन्हें दही में भी मिलाकर रायता बना सकती हैं. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.



Source link